JDA

रायपुर। जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन (JDA) से जुड़े जूनियर रेजिडेंट एवं इंटर्न डॉक्टर्स ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की और उनके समक्ष अपनी समस्याएं रखीं।

जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स के प्रेजिडेंट डॉ प्रेम चौधरी ने बताया कि प्रदेश के इंटर्न डॉक्टर्स, जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स और बॉण्डेड सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स की वाजिब मांगे काफी समय से लंबित हैं, जिसको लेकर अब तक सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा था। इन्हीं मुद्दों को लेकर आज JDA के मेंबर्स ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें अपनी मांगो के संबंध में अवगत कराया। CM को बताया गया कि दूसरे राज्यो में, छत्तीसगढ़ की तुलना में इंटर्न और रेजिडेंट डॉक्टर्स से ज्यादा स्टाइपंड दिया जा रहा है और वहां बॉन्ड की अवधि भी कम है। बॉण्डेड सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स जिनका MD/MS कम्पलीट हो चुका है और वो सीनियर है मगर उनका स्टाइपंड जूनियर से कम कैसे हो सकता है। छत्तीसगढ़ ही एक मात्र राज्य है, जहां ऐसा हो रहा है और इसको लेकर डॉक्टर्स में नाराजगी है।

JDA के पदाधिकारियों ने CM को ज्ञापन सौंपा, जिसमें इन प्रमुख मांगों को शामिल किया गया है :

  1. बॉण्डेड सीनियर रेजिडेंट (SR) को पीजी रेजिडेंट से कम मिल रहे स्टाइपंड को तुरंत बढ़ाते हुए दूसरे राज्यो के समान किया जाए।
  2. पीजी रेजिडेंट का स्टाइपंड 2019 के बाद से नहीं बढ़ा है उसे भी पड़ोसी राज्यो के समान किया जाए।
    3.इंटर्न्स का स्टाइपंड 2016 से नही बढ़ा है उसे भी बढ़ाया जाए।
  3. MBBS के बाद 2 साल और पीजी के बाद भी 2 साल मतलब 4 साल का बॉन्ड किसी भी राज्य में नहीं है, उसे कम करके 1-1साल किया जाए।

JDA के जनरल सेक्रेटरी डॉ अमन अग्रवाल ने बताया कि उनकी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री का रवैया सकारात्मक रहा, उम्मीद है हमारी मांगे जल्द से जल्द पूरी हो जाएंगी, वहीं JDA के वाईस प्रेजिडेंट डॉ गौरव परिहार ने बताया कि हम पिछले 2 साल से पत्राचार के माध्यम मांगों को लेकर विभागीय मंत्री से मिल रहे हैं, पर अब तक एक भी मांग पूरी नही हुई है, मगर अब मुख्यमंत्री से मिलने के बाद मांगें पूरी होने की उम्मीद है।अगर इस बार भी कोई सुनवाई नही होती है तो वे मजबूरन हड़ताल पर जाने हेतु विवश होंगे।

इस अवसर पर IMA के अध्यक्ष डॉ राकेश गुप्ता, डॉ प्रेम चौधरी, डॉ गौरव परिहार, डॉ अमन अग्रवाल, डॉ हिमांशु सिन्हा और डॉ आशुतोष पांडेय मौजूद रहे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर