WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला चैटिंग प्लेटफार्म है जिस पर आपको किसी भी अन्य चैटिंग प्लेटफार्म की तुलना में काफी ज्यादा यूजर्स मिलते हैं। WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लॉन्च करते रहता है। जो चैटिंग के दौरान आपके बड़े काम आते हैं और चैटिंग को सरल और फास्ट बनाते हैं। ऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए Proxy Support लॉन्च किया है। इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने गुरुवार को दी है। प्रॉक्सी सपोर्ट की मदद से वॉट्सऐप यूजर्स बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर कनेक्ट रह सकेंगे। उनके फोन ही नहीं एरिया में भी इंटरनेट नहीं होने पर भी यूजर्स वॉट्सऐप की सेवा को यूज कर पाएंगे। इस फीचर की मदद से WhatsApp यूजर्स दुनियाभर में वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए कनेक्ट रह सकेंगे।

ट्वीट कर दी जानकारी

https://twitter.com/WhatsApp/status/1611032643428306946?s=20&t=q8gA3FEXG17D5zMzkgCs1g

WhatsApp ने ट्वीट कर कहा कि हम स्वतंत्र रूप से और निजी तौर पर संवाद करने के आपके अधिकारों के लिए लड़ते रहेंगे। अब, जब WhatsApp से सीधे जुड़ना संभव नहीं है, तो आप वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स की तरफ से स्थापित सर्वर के जरिए दुनियाभर में जुड़े रह सकते हैं, जो स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद करने के लिए समर्पित है।

पर्सनल मैसेज रहेंगे सुरक्षित

एक अन्य ट्वीट में WhatsApp ने बताया कि अगर WhatsApp आपके देश में ब्लॉक हो गया है, तो आप जुड़े रहने के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ चैट कर सकते हैं। प्रॉक्सी के जरिए WhatsApp से कनेक्ट होने पर, पर्सनल मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रहेंगे।

प्रॉक्सी सेटिंग को इस प्रकार से करें ऑन

पहला काम यही है कि आप अपने व्हाट्सएप एप को अपडेट करें। इसके बाद एप की सेटिंग में जाएं। इसके बाद Storage and Data के विकल्प पर टैप करें और Proxy को सेलेक्ट करें। अब proxy एड्रेस को भरें और सेव करें। कनेक्ट होने के बाद एक चेकमार्क आ जाएगा और आप इंटरनेट बंद होने की स्थिति में भी मैसेज कर सकेंगे।