नेशनल डेस्क। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दुनिया भर के यूजर्स के मन में डाटा सेफ्टी को लेकर संदेह बना हुआ है, यूजर्स न केवल WhatsApp बल्कि अपने वेब डाटा को लेकर भी चिंतित हो गए हैं। वेब डाटा सुरक्षा एक अहम मुद्दा है। ऐसे में लोग अब सुरक्षित सर्च इंजन की तलाश कर रहे हैं।

इस बीच सर्च इंजन DuckDuckGo के यूजर्स बढ़ते जा रहे है। बता दें इस सर्च इंजन को गूगल सर्च का कॉम्पिटिटर माना जाता है।

DuckDuckGo के वाइस प्रेसिडेंट Kamyl Bazbaz का कहना है कि हमारे पास यूजर्स आ रहे हैं क्योंकि वे ज्यादा प्राइवेसी चाहते हैं। उन्होंने बताया पिछले कुछ समय से DuckDuckGo को काफी ज्यादा सर्च किया जा रहा है।

एक दिन में 100 मिलियन से अधिक सर्च

एक रिपोर्ट के मुताबिक 11 जनवरी को DuckDuckGo पर 102.2 मिलियन सर्च आए, जबकि एक जनवरी को इस पर 77.1 मिलियन सर्च आए थे। इस तरह एक दिन में 100 मिलियन से अधिक सर्च आने लगे हैं।

साथ ही उन्होंने बताया वो अपने यूजर्स की प्राइवेसी बनाए रखते हैं। उनका कहना है कि लोग सर्विलांस-टेक बिजनेस मॉडल तलाश रहे हैं।

बता दें सच्चाई यह है कि डाटा सुरक्षा को लेकर लोगों के सचेत होने की वजह से DuckDuckGo की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। बीते साल यानी 2020 में इस पर सर्च में 62 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बीते साल इस पर 24 बिलियन सर्च हुए थे।

DuckDuckGo की खासियतें

यह कोई यूजर्स डाटा ट्रैक नहीं करता है, डाटा किसी थर्ड पार्टी को शेयर भी नहीं करता है। दूसरी तरफ गूगल हमेशा से पर्सनल इंफॉर्मेशन और डाटा इकट्ठा करते रहा है. वह ऐसा यूजर्स की सहमति के बिना करता है। इन डाटा का इस्तेमाल ऑनलाइल ऐड के लिए किया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net