नई दिल्ली : भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की महिला फाइटर पायलट जापान में होने वाले हवाई युद्धाभ्यास में पहली बार हिस्सा लेंगी। वे हवाई युद्धाभ्यास में भारतीय दल का हिस्सा होंगी। स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी (Sqn Leader Avni Chaturvedi) जो एक महिला फाइटर पायलट हैं और Su-30MKI उड़ाती हैं, वह विदेश में एक अंतर्राष्ट्रीय वॉरगेम में शामिल होंगी।

जानकारी के अनुसार इससे पहले फ्रांसीसी वायु सेना के अलावा भारत आने वाली विदेशी सेनाओं के दलों के साथ इन महिला पायलटों ने युद्धाभ्यास में भाग लिया है। हालांकि, यह पहली बार है कि जब वे किसी विदेशी जमीन पर अपना रण-कौशल दिखाएंगी। वायुसेना की पहली तीन महिला पायलटों में से एक स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी युद्धाभ्यास में प्रतिभाग करने के लिए जल्द ही जापान रवाना होंगी। अवनी की बैचमेट स्क्वाड्रन लीडर भावना कंड ने SU-30MKI को भारतीय हथियारों से लैस सबसे घातक और बेहरतीन प्लेटफार्म करार दिया।

16 जनवरी से शुरू होगा युद्धाभ्यास
वायु सेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ‘वीर गार्जियन 2023’ 10 दिवसीय युद्धाभ्यास 16 जनवरी से 26 जनवरी तक ओमिटामा में हयाकुरी एयर बेस और इसके आसपास के हवाई क्षेत्र व सयामा में इरुमा एयर बेस पर आयोजित किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर