बहिष्कार

बैकुण्ठपुर। त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव में कुछ स्थानों पर ग्रामीणों द्वारा चुनाव का बहिष्कार करने की खबरें आ रही हैं। इन्हीं में कोरिया जिले का दुधनिया कला गांव भी शामिल है, जहां जिला पंचायत सदस्य क्रमांक 6 में मतदान हो रहा है। यहां ग्राम पंचायत उरमदुगा के दुधनिया कला के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है, गांव के सभी ग्रामीण महिला पुरूष अपने बच्चों सहित मतदान केंद्र से 300 मीटर दूर सड़क की मांग को लेकर चुनाव का बहिष्कार करते हुए धरना दे दिया है।

समझाईश पर केवल 2 ग्रामीणों ने किया मतदान

मतदान के बहिष्कार की सूचना के बाद कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम बैकुण्ठपुर सहित पुलिस के अधिकारी ग्रामीणों को समझाते रहे। मगर इस समझाईश पर मात्र 2 लोगों ने मतदान किया है।

ग्राम पंचायत उरमदुगा के ग्राम दुधनिया कला के ग्रामीणों ने त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव का बहिष्कार कर दिया, इनका आरोप है कि उनके गांव तक आने वाली सड़क के नाम पर भारी भ्रष्टाचार हुआ है, जिससे सड़क जर्जर हो चुकी है और इसमें बड़े-बड़े पत्थर निकल आये हैं। इस वजह से आने-जाने में परेशानी हो रही है। इस सडक़ का ध्यान न तो 15 साल सत्ता में रही भाजपा सरकार ने दिया और न अभी की कांग्रेस सरकार ने। ग्रामीणों की मांग है कि जिला प्रशासन के मुखिया आएं और उनसे बात कर सड़क के निर्माण का हल निकालें तभी वे चुनाव में हिस्सा लेंगे।

शुरू हुई सड़क की नापजोख

मतदान के बहिष्कार के जिला प्रशासन हरकत में आया और आनन फानन में लोक निर्माण विभाग के एसडीओ को मौके पर बुलवाया गया और उन्होंने सड़क की नपाई शुरू कर दी। ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2008 में मनरेगा के तहत इस सड़क का निर्माण किया गया था, सड़क में बड़े-बड़े पत्थर डाले गए थे जो कुछ ही दिन में बाहर आ गए और लोगो को आने-जाने में परेशानी खड़ी हो गई। बीते डेढ़ दशक से ग्रामीण सड़क के जीर्णोद्धार की मांग कर रहे हैं, मगर जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों ने कोई भी ध्यान नहीं दिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर