जानें कौन हैं नीम करोली बाबा, विराट कोहली से लेकर मार्क जुकरबर्ग समेत कई हस्तियां हैं जिनकी मुरीद

वेब डेस्क। हाल ही में फेमस क्रिकेटर विराट कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वमिका के साथ वृंदावन के नीम करोली आश्रम पहुंचे थे। विराट और अनुष्का ने नीम करोली बाबा की समाधि के दर्शन किए। बता दें कि नीम करोली बाबा को उनके भक्त हनुमान जी का अवतार मानते हैं। उनकी गिनती 20वीं सदी के संतों और दिव्य शक्तियों वाले संतों में होती है। बाबा ने अपने जीवन में 108 हनुमान मंदिर बनवाए थे।

नीम करोली बाबा का मुख्य आश्रम कैंची धाम में स्थित है। वहीं वृंदावन में भी उनका आश्रम है। 1964 में उन्होंने कैंची धाम की स्थापना की थी। ऐसी जानकारी है कि 17 साल की उम्र में ही उन्हें ज्ञान प्राप्त हो गया था।

यूपी में हुआ था जन्म

बाबा नीम करोली का वास्तविक नाम लक्ष्मीनारायण शर्मा था। उत्तर प्रदेश के अकबरपुर के एक गांव में उनका जन्म हुआ था। बताया जाता है कि सन् 1900 के आसपास उनका जन्म हुआ था। किशोरावस्था में ही उन्होंने घर-बार छोड़ दिया और साधु हो गए। बताया जाता है कि उन्होंने नीब करोरी नामक स्थान पर तपस्या की। उनका एक आश्रम कैंची नैनीताल में है तो दूसरा वृंदावन में है। 

मार्क जुकरबर्ग समेत कई हस्तियां हैं मुरीद

बाबा नीम करोली के भक्त केवल भारत में ही नहीं हैं बल्कि विदेशों में भी हैं। अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स, स्टीव जॉब्स औऱ मार्क जुकरबर्ग भी उनके भक्तों में शामिल हैं। बता दें कि ये सभी कैंची धाम पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन कर चुके हैं। जब जुकरबर्ग फेसबुक बेचने को लेकर कन्फ्यूजन में ते तब स्टीव जॉब्स ने ही उन्हें यहां जाने की सलाह दी थी। बताया जाता है कि स्टीव जॉब्स को एप्पल के लोगो का आइडिया भी यहीं से आया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर