वेब डेस्क – हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। इसे भारत की मातृभाषा माना जाता है। वहीं भारत हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाता है,और 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर में 420 मिलियन से अधिक लोग पहली भाषा के रूप में हिंदी बोलते हैं। इसके अलावा लगभग 120 मिलियन लोग इसे दूसरी भाषा के रूप में बोलते हैं। हिंदी भाषा सिर्फ एक भाषा नहीं है बल्कि दुनियाभर में हिंदी बोलने वाले लाखों लोगों की भावना है।

अलग हैं विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस

हिदी दिवस साल में दो बार 10 जनवरी और 14 सितंबर को मनाया जाता है। 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है और 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस होता है। हालांकि, दोनों का उद्देश्य हिंदी का प्रचार प्रसार ही है। पंडित जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा संसद में की थी और आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को हुई थी।

फारसी से निकला है ‘हिंदी’ नाम

हिंदी नाम फारसी भाषा से निकला है। हिंदी का अर्थ है सिंधु नदी की भूमि। भारत की सिंधु घाटी सभ्यता काफी प्राचीन थी। यह सिंधु नदी के किनारे बसी थी। इसलिए फारसियों द्वारा सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोगों को हिन्दू और उनके द्वारा बोली जाने वाली भाषा को हिन्दी कहा जाने लगा।

हिंदी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

हिंदी की पहली कविता प्रख्यात कवि ‘अमीर खुसरो’ ने लिखी थी। हिंदी भाषा के इतिहास पर पुस्तक लिखने वाला पहला लेखक भारतीय नहीं था, बल्कि एक फ्रांसीसी लेखक Grasim the Taisi था।

अवतार, बंगला, गुरु, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, पंच, पजामा, शरबत, शैंपू, ठग, आंधी और योग समेत अंग्रेजी शब्द हिंदी से ही उधार लिए गए हैं।

14 सितंबर, 1949, वह दिन था जब भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में स्वीकार किया। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया, जब इस दिन को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई थी।

विश्व हिंदी दिवस पहली बार 2006 में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा दुनियाभर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया गया था।
हिंदी भाषा आधुनिक आर्य भाषाओं में से एक है। 26 जनवरी 1950 को संसद के अनुच्छेद 343 के तहत हिंदी को प्राथमिक भाषा माना गया था।

साल 1881 में बिहार ने हिंदी को अपनी आधिकारिक राज्य भाषा के रूप में बदल दिया और आधिकारिक तौर पर भाषा को अपनाने वाला पहला भारतीय राज्य बन गया। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में ‘अच्छा’ और ‘सूर्य नमस्कार’ जैसे कई हिंदी शब्द शामिल किए गए हैं।

दुनिया के 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों में हिंदी पढाई जाती है

अमेरिका में 110 से ज्यादा विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में हिंदी पढ़ाई जा रही है। प्रोफेसर माइकल शपीरो, कैरीन शोमर, क्रिस्टी मेरिल, फिलिप लुटजेनडोर्फ, टाइलर विलियम्स आदि नाम प्रमुख हैं जो वहां हिंदी के लिए समर्पित हैं। आज दुनिया के 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों में हिंदी शिक्षण की व्यवस्था है। अगर हम भारतीय हिंदी की शक्ति को ठीक से पहचानें तो वह दिन दूर नहीं जब हिंदी सच्चे अर्थों में विश्वभाषा बन जाएगी

इन देशों में बोली-समझी जाती है हिंदी

भारत के अतिरिक्त पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, चीन, जापान, यमन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, युगांडा, दक्षिण अफ्रीका, मॉरिशस, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, रूस, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड आदि देशों में हिंदी बोली-समझी जाती है।