Auto Expo 2023: जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये पांच इलेक्ट्रिक कारें

ऑटो डेस्क। Auto Expo 2023: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ रही है। जैसे-जैसे ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार हो रहा है लोगों में ईवी रेंज को लेकर चिंता कम हो रही है। बहुत सी कंपनियां अब कारों का इलेक्ट्रिक वर्जन निकाल रही है। अभी तक, Tata Motors (टाटा मोटर्स) भारत में ईवी की दौड़ में सबसे आगे है।

ऑटो एक्सपो की शुरूआत होने ही वाली है। बड़ी-बड़ी कार निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रदर्शित करने के लिए इस बड़े ऑटोमोटिव शो का फायदा उठाएंगे। हम आपको बताने जा रहे हैं 5 इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में जिसे Auto Expo 2023 देखा जा सकता है। 

Tata Punch EV

Tata Punch

Tata Punch के इलेक्ट्रिक अवतार को जेनरेशन 2 (सिग्मा) प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा, जो मूल रूप से ALFA आर्किटेक्चर का बेहद मॉडिफाइड वर्जन है। इसे दो बैटरी पैक ऑप्शंस के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है – टिगोर ईवी से लिया गया 26kWh और नेक्सन ईवी से लिया गया 30.2kWh. Tata Punch EV में 300 किमी से ज्यादा की रेंज मिलने की संभावना है। पंच ईवी के 2023 के आखिर से पहले बिक्री शुरू की जाने की उम्मीद है। 

MG Air EV

Air EV

MG Motor India  ZS EV की कामयाबी के बाद भारतीय बाजार के लिए एक नए इलेक्ट्रिक वाहन पर काम कर रही है। यह एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल है जिसे खास तौर पर शहर की ड्राइविंग जरूरतों के लिए बनाया गया है। कंपनी 2023 की शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह Wuling Air EV (वूलिंग एयर ईवी) पर आधारित है। इसकी लंबाई लगभग 2,974 mm, चौड़ाई 1,505 mm और ऊंचाई 1,631 mm और व्हीलबेस 2,010 mm होने की उम्मीद है। इसका मुकाबला Tata Tiago EV से होगा। 

Kia EV9 Concept

Kia EV9 Concept Electric SUV

Kia India (किआ इंडिया) ऑटो एक्सपो 2023 में EV9 Concept (ईवी9 कॉन्सेप्ट) से पर्दा उठाएगी। EV9 इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट SUV का प्रोडक्शन-स्पेक वर्जन जल्द ही वैश्विक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। EV9 इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में Kia की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक वाहन होगी। हालांकि इस बात की संभावना बहुत कम है कि EV9 जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी। 

Hyundai Ioniq 5

Hyundai Ioniq 5 EV

Hyundai Motor भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक चार-पहिया वाहन लॉन्च करने वाली पहली वाहन निर्माता कंपनी है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन के रुप में Ioniq 5 को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगा। इंडिया-स्पेक Hyundai Ioniq 5 को इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले पेश कर किया गया है और इसके लिए बुकिंग अब शुरू हो गई है। इसकी कीमतों की घोषणा ऑटो एक्सपो 2023 में की जाएगी। Ioniq 5 में 72.8 kWh का बैटरी पैक मिलता है और दावा किया जाता है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर 631 किमी की रेंज देगी।

Maruti Suzuki EV SUV

Maruti Futuro E Concept

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ईवी स्पेस में आने में देरी हो सकती है, लेकिन उन्होंने आखिरकार एलान कर दिया है कि वे ऑटो एक्सपो 2023 में एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट कार को पेश करेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर