The Country's Capital Became The Capital Of Pollution- आईक्यू एयर का दावा दिल्ली सबसे प्रदूषित, केजरीवाल बोले सुधार हुआ
The Country's Capital Became The Capital Of Pollution- आईक्यू एयर का दावा दिल्ली सबसे प्रदूषित, केजरीवाल बोले सुधार हुआ

टीआरपी डेस्क

दुनियाभर के एयर क्वालिटी इंडेक्स पर निगरानी रखने वाली संस्था आईक्यू एयर (IQ Air) के आंकड़ों पर गौर करें, तो शुक्रवार को दुनिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली पहले स्थान पर है। वहीं दूसरा स्थान पाकिस्तान के लाहौर का है।

इसी तरह बुल्गारिया का सोफिया तीसरे और भारत का कोलकाता चौथे स्थान पर है। यह हाल सिर्फ दिल्ली में पटाखे और पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की वजह से नहीं है, बल्कि चीन व पाकिस्तान का भी वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी खराब हो चुका है।

आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को दुनिया के टॉप टेन शहरों में दिल्ली पहले नंबर पर था, यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 556 था, तो कोलकाता 177 एक्यूआई के साथ चौथे नंबर पर था। इसके अलावा मुंबई छठे नंबर पर दर्ज किया गया। यहां का एक्यूआई 169 रहा।

पिछले कुछ सालों में वायु प्रदूषण एक बड़ा खतरा बनकर सामने आया। पराली, पटाखे, फैक्ट्रियां और तेजी से बढ़ती वाहनों की संख्या को इसका प्रमुख कारण बताया जाता है। दिल्ली-एनसीआर में तो हवा इस कदर खराब है कि यहां सांस लेना तक खतरनाक हो चुका है।

आंकड़ों और सर्वे के मुताबिक प्रदूषण सूचकांक के बाद से सियासतदां भी दवा करने लगे हैं। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दवा किया है कि दिल्ली का प्रदूषण घटा है। उन्होंने ट्वीट कर यह दवा किया है कि दिल्ली की हवा सुधरी है। उनका कहना है कि एशिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम नहीं है। लेकिन उन्हें शायद यह नहीं पता कि एशिया के प्रदूषित शहरों की सूचि में भारत के 8 शहरों को गिना जाता है।

देश की टॉप 10 प्रदूषित सिटी

0 दिल्ली
0 फरीदाबाद
0 गाज़ियाबाद
0 पटना
0 मुजफ्फरपुर
0 नोएडा
0 मेरठ
0 गोविंदगढ़
0 गया
0 जोधपुर

दुनिया के टॉप टेन प्रदूषित शहर

  1. दिल्ली, भारत (एक्यूआई: 556)
  2. लाहौर, पाकिस्तान (एक्यूआई: 354)
  3. सोफिया, बुल्गारिया (एक्यूआई: 178)
  4. कोलकाता, भारत (एक्यूआई: 177)
  5. जाग्रेब, क्रोएशिया (एक्यूआई: 173)
  6. मुंबई, भारत (एक्यूआई: 169)
  7. बेलग्रेड, सर्बिया (एक्यूआई: 165)
  8. चेंगदू, चीन (एक्यूआई: 165)
  9. स्कोपिया, उत्तरी मैसेडोनिया (एक्यूआई: 164)
  10. क्राको, पोलैंड (एक्यूआई: 160)