रायपुर- कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर 101-150 के बैंड में एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 के साथ नैक ग्रेड B+ से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है और यह वास्तव में मध्य भारत में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में उभरा है।
कलिंगा विश्वविद्यालय, नया रायपुर एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान है जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान पर केंद्रित है। कलिंगा विश्वविद्यालय ज्ञान सृजन के लिए शिक्षण, नवाचार अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है और छात्रों को उन्नत और एकीकृत प्रशिक्षण भी प्रदान करता है।

फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, कलिंगा यूनिवर्सिटी ने 2 जनवरी 2023 से 6 जनवरी 2023 तक “डेटा एनालिसिस इन रिसर्च यूजिंग एसपीएसएस” पर पांच दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया।

राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्देश्य अनुसंधान सॉफ्टवेयर एसपीएसएस पर व्यावहारिक प्रशिक्षण देकर अनुसंधान को बढ़ावा देना था। कार्यशाला के विशेषज्ञ प्रसिद्ध शोधकर्ता डॉ. धवल मेहता, सहायक प्रोफेसर, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय और डॉ. हितेश परमार, प्रोफेसर, सरदार पटेल विश्वविद्यालय, गुजरात थे।

कार्यशाला में पूरे भारत से और विदेशों से भी भागीदारी हुई। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 100 से अधिक शिक्षाविद, शोधार्थी और छात्र इस सूचनात्मक कार्यशाला में शामिल हुए। कार्यशाला में, प्रोफेसरों ने अनुसंधान में सामने आने वाली विभिन्न जटिलताओं और समस्याओं पर और एसपीएसएस जैसे सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करके उन समस्याओं को कैसे हल किया जा सकता है पर भी चर्चा की ।

कलिंगा विश्वविद्यालय के वाणिज्य और प्रबंधन संकाय के डीन, सीएमए, डॉ. अभिषेक त्रिपाठी की उपस्थिति में कार्यशाला की शोभा बढ़ाई गई। उन्होंने सुश्री मुस्कान दीवान और सीएमए सुजाता सिंह के नेतृत्व वाली आयोजन समिति के प्रयासों की सराहना की।

कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन हमारे देश में शिक्षाविदों की नींव को मजबूत करते हैं और यह नियमित रूप से आयोजित होने चाहिए।