आज से हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला दो शहरों में होने जा रही है। हॉकी वर्ल्ड कप के पहले दिन कुल चार मुकाबले खेले जाएंगे, बता दें कि टीम इंडिया आज अपना पहला मैच शाम 7 बजे से स्पेन के खिलाफ खेलेगी। स्पेन एफआईएच रैंकिंग में 8वें स्थान पर है,और वहीं भारत की टीम रैंकिंग में 6ठे स्थान पर है, ऐसे में फैंस को एक धमाकेदार टक्कर देखने को मिलने वाली है।

आपको बता दें कि हॉकी विश्व कप का यह 15वां संस्करण है। लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट का भारत में आयोजन हो रहा है, लेकिन इस बार अलग बात यह है कि एक नहीं दो शहर इसकी मेजबानी कर रहे हैं। पिछली बार सिर्फ भुवनेश्वर में मुकाबले हुए थे, वहीं इस बार राउरकेला का बिरसा मुंडा स्टेडियम भी तैयार है। इस मेगा ईवेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमों को 4-4 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। भारतीय टीम इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ ग्रुप डी में है। लीग स्टेज पर प्रत्येक टीम को 3-3 मुकाबले खेलने होंगे। इसके बाद हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी। फिर चार टीमें सेमीफाइनल के लिए यहां से क्वालीफाई करेंगी। 29 जनवरी को दो टॉप टीमों के बीच होगा फाइनल मुकाबला और सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमें ब्रॉन्ज मेडल मैच में भिड़ेंगी।

पहले दिन खेले जाएंगे 4 मुकाबले

अर्जेंटीना बनाम साउथ अफ्रीका (भुवनेश्वर) – दोपहर 1:00 बजे

ऑस्ट्रेलिया बनाम फ्रांस (भुवनेश्वर)- दोपहर 3:00 बजे

इंग्लैंड बनाम वेल्स (राउरकेला) – शाम 5:00 बजे

भारत बनाम स्पेन (राउरकेला) – शाम 7:00 बजे

दोनों टीम के लिए मैच जीतना है जरुरी

आज का मुकाबला दोनों टीमों के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि इसे जीतने से उन्हें डेथ ग्रुप में शुरूआती बढ़त पाने का मौका मिलेगा। जिसमें इंग्लैंड और वेल्स अन्य घातक टीमें शामिल हैं। स्पेनिश खिलाड़ी अपने स्वभाव, कौशल और आक्रमण कौशल के लिए जाने जाते हैं। वे वहां की सबसे प्रतिभाशाली टीमों में से एक हैं और अगर मेजबान टीम शुक्रवार को अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं करती है तो भारत के लिए बड़ी बाधा साबित हो सकती है। रेड स्टिक्स में प्रभावशाली स्ट्राइकर एनरिक गोंजालेज, अनुभवी मिडफील्डर मार्क मिरालेस, उत्तम दर्जे के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस, पाउ कुनील और पूर्व अर्जेंटीना इंटरनेशनल और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोकिन मेनिनी शामिल हैं।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

इंडिया: पीआर श्रीजेश, कृष्णा पाठक, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उपकप्तान), नीलम संजीप, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह, राजकुमार पाल, जुगराज सिंह

48 साल से खिताब का इंतजार

2021 में टोक्यो ओलंपिक में चार दशक के पदक के सूखे को समाप्त किया और वर्ल्ड कप में पदक के लिए 48 साल पुराने इंतजार को खत्म करने की उम्मीद कर रही है।1975 के वर्ल्ड कप में विजेता भारत दो कारकों पर निर्भर करेगा जो निश्चित रूप से उनके पक्ष में दिखते हैं दर्शकों का समर्थन, जो नवनिर्मित स्टेडियम में 20 हजार से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है, दूसरा मौसम की स्थिति के साथ उनकी परिचितता और बेहतर अनुकूलन भी उनके अनुरूप होगा।