Earthquake in Himachal Pradesh
Earthquake in Himachal Pradesh

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश (Earthquake in Himachal Pradesh) में शनिवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां धर्मशाला से 22 किमी पूर्व क्षेत्र में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया है। हालांकि भूकंप (Earthquake) की तीव्रता कम होने के कारण किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Earthquake in Himachal Pradesh: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, झटके सुबह करीब 5 बजकर 17 मिनट पर महसूस किए गए और भूकंप की गहराई 5 किमी थी। इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए थे। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी धरती कांप उठी थी। इस दौरान रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी। जानकारी के मुताबिक इसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश इलाका था।

Earthquake in Himachal Pradesh: देश का 59 फीसदी हिस्सा भूकंप जोखिम क्षेत्र में

Earthquake in Himachal Pradesh: बता दें भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने पूरे देश को पांच भूकंप क्षेत्रों में विभाजित किया है। देश का 59 फीसदी हिस्सा भूकंप जोखिम क्षेत्र में आता है। पांचवां जोन देश में सबसे खतरनाक और सक्रिय माना जाता है। जिसमें हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी भाग भी शामिल है।

पांचवें क्षेत्र में जम्मू और कश्मीर (कश्मीर घाटी), हिमाचल प्रदेश का पश्चिमी भाग, उत्तराखंड का पूर्वी भाग, गुजरात में कच्छ का रण, उत्तरी बिहार का हिस्सा, भारत के सभी पूर्वोत्तर राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।