International One Day Cricket Match Security- इंदौर के बाउंसर, सीएससीएस और पुलिस की रहेगी सुरक्षा तैनाती
International One Day Cricket Match Security- इंदौर के बाउंसर, सीएससीएस और पुलिस की रहेगी सुरक्षा तैनाती

विशेष संवादाता, रायपुर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 21 जनवरी 2023 को प्रस्तावित भारत और न्यूजीलैण्ड के बीच अंतर्राष्ट्रीय वन-डे मैच की प्रशासकीय तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने पूर्व में मंत्रालय महानदी भवन में विभिन्न विभागों के अधिकारी की बैठक ले चुके हैं।

प्रस्तावित मैच का आयोजन बीसीसीआई एवं छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। मैच नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा। पुलिस की तैनाती के अलावा इंदौर की बालाजी सिक्योरिटी के 400 के करीब बाउंसर भी सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक बाउंसर्स की तैनाती स्टेडियम के अंदर, खिलाडियों और उनकी होटल तक में रखे जायेंगे। पुलिस अधिकारीयों को भी जिम्मेदारी दी गई है लेकिन स्टेडियम के अंदर पेवेलियन, और बॉक्स से लेकर वीआईपी केटेगरी की बैठक व्यवस्था सीनियर ऑफिसर्स, सीएससीएस और बाउंसर्स की देखरेख में होगी। सुरक्षा सूत्रों की मानें तो स्टेडियम के अंदर मैच के दौरान इन्हीं थ्री लेयर सुरक्षा में सिर्फ डेढ़ सौ तैनात रहेंगे। पुलिस की सुरक्षा, यातायात और किसी भी अनहोनी को रोकने के अलावा हुज्जतबाजी के लिए पुलिस जिम्मेदार रहेगी। प्लेयर्स की हिफाज़त का दायरा बाउंसर्स, सीएससीएस का होगा। होटल से स्टेडियम तक और रायपुर में खरीददारी के लिए टीम के साथ भी यही रहेंगे।

सीएस अमिताभ जैन की बैठक में हुई समीक्षा

बैठक में स्टेडियम में अधोसंरचनात्मक व्यवस्थाओं, सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था, यातायात, पार्किंग, रूट चार्ट, दिशा सूचक संकेत, स्टेडियम में साफ-सफाई, पेयजल, मोबाईल नेटवर्क और स्टेडियम तक पहुंच मार्गों पर एम्बुलेंस एवं चिकित्सक दल व्यवस्था के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। इसी प्रकार से खिलाड़ियों एवं महत्वपूर्ण व्यक्तियों के आगमन एवं प्रस्थान की व्यवस्था, एयरपोर्ट पर ट्रांसफर डेस्क की व्यवस्था और मैच हेतु भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की एस.ओ.पी. के तहत आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान तमाम प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में प्रस्तावित कार्य दायित्व के संबंध में विचार-विमर्श किया गया।

इन अधिकारीयों की जिम्मेदारी भी निर्धारित

बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की सचिव श्रीमती रेणुजी पिल्ले, लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, खेल एवं राजस्व सचिव एन.एन.एक्का, कलेक्टर रायपुर सर्वेश्वर दयाल भूरे, नगर निगम कमिश्नर मंयक चतुर्वेदी, आईजी रायपुर अजय यादव, संचालक नगरीय प्रशासन अयाज तम्बोली, खेल संचालक श्रीमती श्वेता सिन्हा, छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि सहित परिवहन, स्वास्थ्य, एयरपोर्ट आथारिटी, जनसम्पर्क, पर्यटन, संस्कृति सहित अन्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए।