रिलायंस से जुड़ी ब्रॉडकास्ट कंपनी वायकॉम 18 ने विमेंस IPL के पहले 5 साल के मीडिया राइट्स खरीद लिए हैं। कंपनी इसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 951 करोड़ रुपए देगी। यानी विमेंस IPL के एक मैच के राइट्स की कीमत 7.09 करोड़ रुपए होगी। BCCI सचिव जय शाह ने ट्वीट कर वायकॉम 18 को बधाई दी है। नीलामी में डिज्नी स्टार, सोनी नेटवर्क और जी जैसी कंपनियां भी शामिल थीं, लेकिन सबसे बड़ी बोली लगाकर वायकॉम 18 ने राइट्स खरीद लिए।

पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स भी वायाकॉम-18 के पास

इससे पहले वायाकॉम-18 ने पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स खरीदे थे। वायाकॉम-18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। पुरुष आईपीएल के लिए मीडिया राइट्स चार पैकेज में बेचे गए थे। जिसमें से तीन पर वायाकॉम-18 ने कब्जा किया था। वायाकॉम ने पैकेज-बी यानी डिजिटल राइट्स के अलावा पैकेज-सी (चुनिंदा 18 मैच) को भी अपने नाम किया। उसने इसके लिए 2991 करोड़ रुपये की बोली लगाई। वहीं, पैकेज-डी को वायाकॉम ने टाइम्स इंटरनेट के साथ मिलकर 1324 करोड़ में खरीदा। पैकेज-डी में वायाकॉम-18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मैचों का प्रसारण करेगी। वहीं, टाइम्स इंटरनेट मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका के साथ अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में मैचों के प्रसारण करेगी।

इस साल मार्च में होगा पहला सीजन

विमेंस IPL का पहला सीजन इस साल मार्च में खेला जाएगा। लीग के मुकाबले भारत में 2 अलग-अलग वेन्यू पर खेला जाएंगे। BCCI अब तक विमेंस टी-20 चैलेंज आयोजित करता रहा था। इसके मुकाबले पुरुष IPL सीजन के बीच में होते थे।

25 जनवरी को हो सकता है टीमों का एलान

विमेंस IPL में पांच टीमें हिस्सा लेंगी। टीमों के नाम और शहर का खुलासा 25 जनवरी को होगा। फरवरी में खिलाड़ियों का ऑक्शन होगा। बोर्ड ने इसके लिए 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। वहीं, आईपीएल की 10 में से आठ फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में रुचि दिखाई है। चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस सहित कई फ्रेंचाइजी बोली लगाने को तैयार हैं।

ये शहर हुए शॉर्टलिस्ट

बीसीसीआई ने दिल्ली, लखनऊ और धर्मशाला समेत 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। शॉर्ट लिस्ट हुए शहरों में दिल्ली (अरुण जेटली स्टेडियम), लखनऊ (अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम), कोलकाता (ईडन गार्डन स्टेडियम), बेंगलुरु (एम चिन्नास्वामी स्टेडियम), अहमदाबाद (नरेंद्र मोदी स्टेडियम), चेन्नई (एमए चिदंबरम स्टेडियम), धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम), गुवाहाटी (बारसपारा स्टेडियम), इंदौर (होलकर स्टेडियम), और मुंबई (वानखेड़े, ब्रेबोर्न, डीवाई पाटिल स्टेडियम) हैं।

Trusted by https://ethereumcode.net