Corona Virus i
Corona Virus i

नई दिल्ली। चीन सहित दुनिया भर के कई देशों में कोरोना महामारी कहर बन कर टूटा है और भारी तबाही मची है। चीन में कोरोना से भारी तबाही के बाद इसका असर भारत में भी पड़ने की आशंका जताई जा रही थी। जिसके कारण देश भर में भय का माहौल निर्मित हो गया। इस बीच कोरोना महामारी को लेकर एक  खबर सामने आई है जो देशवासियों को बड़ी राहत देने वाली है। खबर के मुताबिक भारत में कोरोना लगातार स्थिति नियंत्रण में देखी जा रही है। दरअसल, राजधानी दिल्ली को लेकर भी एक बड़ी राहत वाली खबर आई है। दिल्ली में सोमवार को कोरोना का एक भी मामला नहीं मिला था।

इसके साथ ही एक भी कोरोना से मौत नहीं हुई थी। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद यह पहली बार हुआ है, जब राजधानी दिल्ली में कोई भी मामला नहीं मिला है। 1027 दिनों के बाद ऐसा हुआ है। दूसरी लहर खत्म होने के बाद दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के मामले घटते रहे हैं। 24 मार्च 2020 को पहली बार दिल्ली में कोरोना वायरस का मामला दर्ज किया गया था।


हालांकि, सूत्रों का दावा है कि दिल्ली सरकार अभी भी इस महामारी की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरीके से तैयार है। कोरोना वायरस के लिए बनाए गए पूरी तरह से खाली है। दिल्ली में अब कोई भी कंटेनमेंट जोन नहीं है। नए साल में दिल्ली में कुल 91 मामले आए हैं। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 89 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,81,233 हो गई। 27 मार्च 2020 के बाद से सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक 5,30,726 लोगों की जान गई है। संक्रमण की दैनिक दर 0.05 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.09 प्रतिशत है।


अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 2,035 रह गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 84 मामलों की कमी दर्ज की गई है। वहीं, देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कुल 4,41,48,472 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.17 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।