FRAUD

जशपुर नगर। भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक ने धोखाधड़ी करते हुए एक शिक्षक के खाते से 23 लाख 64 हजार रूपये गायब कर दिए। इसका खुलासा तब हुआ जब शिक्षक ने सेवानिवृत्ति के बाद अपने पासबुक में इंट्री करने के लिए बैंक पहुंचकर स्टाफ से संपर्क किया। पीड़ित की शिकायत के बाद फरार हो गए आरोपी को पुलिस ने 6 माह बाद गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के अनुसार दोकड़ा क्षेत्र में निवासरत प्रार्थी सेवानिवृत्त शिक्षक ने 21 जुलाई 2022 को चौकी में रिपोर्ट दर्ज कराई कि उनका बचत खाता भारतीय स्टेट बैंक शाखा कांसाबेल में है। उनके शिक्षकीय कार्य की समस्त राशि का अंतरण उक्त खाता में होता है। प्रार्थी को सेवानिवृत्त पश्चात् ग्रेज्युटी राशि रू. 12,67,728 /-(बारह लाख सड़सठ हजार सात सौ अट्ठाइस रूपये) प्राप्त हुआ था।

चार अक्टूबर 2021 को एटीएम से राशि आहरण नहीं होने पर वे अपना पासबुक लेकर बैंक में एंट्री कराने गए थे, तब उन्हें जानकारी हुई कि उमके बैंक खाते से अनाधिकृत रूप से विभिन्न तरीके से 16 मई 2018 से 4 अक्टूबर 2021 तक कुल राशि रू. 23,64,059.18 /-(तेईस लाख चौसठ हजार उनसठ रूपये अट्ठारह पैसे) का आहरण किया गया है। अधिकांश राशि फंड ट्रांसफर से किया गया है।

बैंक से उक्त ट्रांसफर राशि के संबंध में जानकारी लेने पर उनके द्वारा संतोष प्रसाद चौधरी नामक व्यक्ति द्वारा रकम को ट्रांसफर करना बताया गया। संतोष प्रसाद चौधरी भारतीय स्टेट बैंक से संबंधित ग्राहक सेवा केन्द्र चलाता है। प्रार्थी की रिपोर्ट पर चौकी दोकड़ा में धारा 420 का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की जांच दौरान बैंक से प्राप्त प्रार्थी का स्टेटमेंट तथा संतोष प्रसाद चौधरी का बैंक स्टेटमेंट का अवलोकन करने पर आरोपी के द्वारा उक्त रकम को अपने खाता में ट्रांसफर करना पाया गया। आरोपी के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज होने एवं गिरफ्तारी के डर से वह फरार हो गया था, जिसकी लगातार खोजबीन की जा रही थी।

मुखबिर की सूचना पर उक्त आरोपी को दबिश देकर गिरफ्तार किया गया एवं उसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त इलेक्ट्रानिक डिवाईस लैपटॉप, ए.टी.एम. स्वाईप मशीन, फिंगरप्रिंट, बायोमैट्रिक डिवाईस एवं बैंक पासबुक को जब्त किया गया है। आरोपी संतोष प्रसाद चौधरी (38) दोकड़ा के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने पर उसे कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेजा गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर