नई दिल्ली। देश भर में गणतंत्र दिवस की तैयारी जोरशोर से की जा रही है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की शुरुआत देश की राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होने वाली वार्षिक परेड से होगी। गणतंत्र दिवस के अवसर को चिह्नित करने के लिए, भारत के राष्ट्रपति देश के सैन्य बलों द्वारा प्रदर्शन के साथ, राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। इस साल नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजपथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी। राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा ध्वजारोहण के तुरंत बाद गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सेना भी अपनी ताकत और पराक्रम का प्रदर्शन करेगी। इस वर्ष परेड देखने के लिए भारत एक मुख्य अतिथि की मेजबानी भी करेंगे, जो एक वार्षिक परंपरा है।


गणतंत्र दिवस 2023 के मुख्य अतिथि कौन हैं?

इस वर्ष, भारत ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी को देश में गणतंत्र दिवस 2023 समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। भारत और मिस्र इस वर्ष अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।


गणतंत्र दिवस 2023 परेड, झंडा फहराने का समय

26 जनवरी के दिन  राजपथ पर सुबह 7:30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा भारतीय तिरंगा फहराया जाएगा। राष्ट्रपति कई अधिकारियों, राजनेताओं और सेना के साथ मौजूद रहेंगी। ध्वजारोहण के तुरंत बाद गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होगी। गणतंत्र दिवस 2023 परेड सुबह 10:00 बजे शुरू होने वाली है, जिसमें कई सुरक्षा बलों के साथ भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना भाग लेगी। गणतंत्र दिवस 2023 की परेड कर्तव्य पथ पर होगी, जो पहले राजपथ हुआ करता था। इस साल गणतंत्र दिवस परेड में आम जनता भी शामिल हो सकती है, क्योंकि रक्षा मंत्रालय ने इस आयोजन के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन जारी किए हैं।