खेल डेस्क। हॉकी विश्व कप में कल भारत vs न्यूजीलैंड का मैच था जिसमे न्यूजीलैंड की टीम से हार के बाद टीम इंडिया के विश्व कप जीतने का सपना टूट गया। भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में भी जगह नहीं बना पाई। कीवी टीम इससे पहले भी भारत के विश्व चैंपियन बनने का सपना तोड़ चुकी है। 2019 से लेकर अब तक न्यूजीलैंड ने हॉकी और क्रिकेट में कुल चार बार भारत को अहम मैच में हराया है। यहां हम बता रहे हैं कि कब-कब न्यूजीलैंड ने भारत को बड़े मैच में मात दी।

2023 हॉकी विश्व कप

2023 हॉकी विश्व कप में भारतीय टीम अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर थी। ग्रुप डी में भारत ने दो मैच जीते थे और इंग्लैंड के साथ एक मैच में ड्रॉ खेला था। हालांकि, बेहतर गोल डिफरेंस के चलते इंग्लैंड की टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। वहीं, भारत को क्रासओवर मैच खेलना पड़ा। यहां जीतने पर भारत भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाता, लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। रैंकिंग के आधार पर न्यूजीलैंड की हॉकी टीम भारत से कहीं नीचे है और पिछला रिकॉर्ड भी भारत के पक्ष में था, लेकिन एक बार फिर अहम मैच में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। अब हॉकी विश्व कप में भारत का सफर खत्म हो चुका है।

2021 टी20 विश्व कप

2021 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के साथ ग्रुप में थी। पहले मैच में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टूर्नामेंट में बने रहने के लिए भारत को हर हाल में न्यूजीलैंड से जीतना था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। न्यूजीलैंड ने गेंदबाजों ने भारत को छोटे स्कोर पर रोका और इसके बाद कीवी बल्लेबाजों ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। इस हार के साथ ही भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई थी। टीम इंडिया ने बाकी सभी मैच जीते, लेकिन सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई।

2021 टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। टीम इंडिया शानदार लय में थी और उम्मीद लगाई जा रही थी कि भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल अपने नाम करेगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत के टेस्ट चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया।
विज्ञापन

2019 वनडे विश्व कप

2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से था। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया शानदार लय में थी। रोहित बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे और विराट सहित कई खिलाड़ी लय में थे। सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी खत्म होने के बाद बारिश हो गई और भारत ने अगले दिन लक्ष्य का पीछा किया। इस बार भी न्यूजीलैंड ने भारत को हरा दिया और टीम इंडिया के विश्व चैंपियन बनने का सपना फिर टूट गया।