राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मिलकर प्रधानमंत्री मोदी ने दी यह अहम सलाह…
राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से मिलकर प्रधानमंत्री मोदी ने दी यह अहम सलाह…

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं से अपने आधिकारिक निवास में मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने सभी पुरस्कार विजेताओं को स्मारिका प्रदान की और उनकी उपलब्धियों पर एक-एक से चर्चा की। इसके बाद उन्होंने पूरे समूह के साथ बातचीत की।

मोदी ने बच्चों से मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी धारणाओं से निपटने तथा बच्चों को होने वाली समस्याओं जैसे मुद्दों पर चर्चा की। इसके साथ बच्चों को सुझाव दिया कि वे जीवन में आगे बढ़ने के साथ ही बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आत्मविश्वास विकसित करें।

वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, पुरस्कार विजेता बच्चों ने मोदी से उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछे और विभिन्न विषयों पर उनका मार्गदर्शन मांगा।

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने पुरस्कार विजेताओं को छोटी समस्याओं को हल करके शुरुआत करने, धीरे-धीरे क्षमता का निर्माण करने, क्षमता बढ़ाने और जीवन में आगे बढ़ने के साथ बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आत्मविश्वास विकसित करने का सुझाव दिया। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य और बच्चों के सामने आने वाली समस्याओं के मुद्दे पर भी चर्चा की और उन्हें सुझाव दिया कि ऐसे मामलों में परिवार ही सबसे बड़ा सहारा होता है।

रायपुर के आदित्य प्रताप समेत 11 बच्चों को दिया गया राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार कला और संस्कृति, बहादुरी, इनोवेशन, शैक्षिक, सामाजिक सेवा और खेल जैसी छह कैटेगरी में बच्चों को उनकी उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है। हर एक पुरस्कार विजेता को मेडल दिया जाता है। इसके साथ ही उन्हें एक लाख रुपए और एक सर्टिफिकेट भी मिलता है. इस साल देश के 11 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के 11 बच्चों को कला और संस्कृति, बहादुरी, इनोवेशन, सामाजिक सेवा और खेल की कैटेगरी में पुरस्कार दिया गया। इन बच्चों में छह लड़के और छह लड़कियां शामिल रहीं।

पुरस्कार विजेताओं में आदित्य सुरेश, एम गौरवी रेड्डी, श्रेया भट्टाचार्जी, संभब मिश्रा, रोहन रामचंद्र बहिर, आदित्य प्रताप सिंह चौहान, ऋषि शिव प्रसन्ना, अनुष्का जॉली, हनाया निसार, कोलागतला अलाना मीनाक्षी और शौर्यजीत रंजीत कुमार खैरे शामिल हैं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2023 पाने वाले 11 बच्चों में एक मल्लखंब प्लेयर, हड्डी रोग से पीड़ित एक गायक और एक यूट्यूबर शामिल हैं

Trusted by https://ethereumcode.net