गणतंत्र दिवस पर छत्तीसगढ़ की दो बहादुर बेटियां छाया और जम्बाबत्ती होंगी सम्मानित

रायपुर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को प्रदेश की दो बहादुर बेटियों महासमुुंद जिले की छाया विश्वकर्मा और कांकेर जिले की जम्बाबत्ती भुआर्य को सम्मानित किया जाएगा। राजधानी रायपुर में आयोजित मुख्य समारोह में राज्यपाल अनुसुईया उइके दोनों बच्चियों को सम्मानित करेंगी। इन बच्चियों ने अपनी जान की परवाह किये बगैर साहस का परिचय देते हुए अपनी सूझबूझ से दूसरों की जान बचाई है। बच्चों को पुरस्कार में नगद राशि, प्रशस्ति पत्र और मेडल प्रदान किया जाएगा।

2 साल की बच्ची को बहती नदी में डूबने से बचाया

आठ साल की जम्बाबत्ती ने 2 साल की छोटी बहन को नदी में डूबने से बचाया। 4 सितम्बर 2022 को छत्तीसगढ़ के ग्राम साकिन, नीचेपारा, मानबेड़ा जिला के लोभान की पत्नी मजदूरी करने नदी के पार गई थी। मां को जाता देख दोनों बेटीयां अपनी मां को ढूंढते हुए नदी किनारे तक चली गई। जहां नदी पार करते समय बांध ऊपर से जाते समय दोनों बच्चों का पैर फिसल गया और नदी में गिर गईं। बहन को डूबता देख जम्बाबत्ती ने अपनी छोटी बहन के हाथ को पकड़ लिया और दूसरे हाथ से झाडियों को पकड़ कर कर गहरे पानी से खिचने लगी।

दोनों बच्चे जोर जोर से रो-रोकर चिल्लाने लगे। दोनों बच्चों के रोने और चीखने की आवाज सुनकर दूसरी ओर से उनकी माता और अन्य लोग उस ओर दौडक़र आए और देखा कि दोनों बच्चें नदी के पानी में गिरे हुए हैं।  8 वर्षीय बालिका जम्बाबत्ती ने नदी में गिरने के बावजूद साहस के साथ एक हाथ से झाड़ियों का सहारा लिए एक हाथ से अपनी छोटी बहन को पकड़े कर नदी में खुद और अपनी बहन को डूबने से बचा लिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर