ICC अंडर-19 विमेंस वर्ल्ड कप में सुपर-6 स्टेज के मुकाबले खत्म हो चुके हैं। ग्रुप-1 से भारत, ऑस्ट्रेलिया और ग्रुप-2 से इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों ने क्वालिफाई किया। टूर्नामेंट के दोनों ही सेमीफाइनल मुकाबले आज पोचेस्ट्रूम में खेले जाएंगे। दोपहर 1:30 बजे भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। वहीं, शाम 5:15 बजे ऑस्ट्रेलिया की टीम इंग्लैंड से दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जनवरी को शाम 5:15 बजे से पोचेस्ट्रूम में ही खेला जाएगा।

भारत का पलड़ा भारी

न्यूजीलैंड और भारत की अंडर-19 विमेंस टीमों ने वर्ल्ड कप से पहले दिसंबर 2022 में 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेली थी। यह सीरीज भारत में हुई थी। भारत ने सीरीज के सभी 5 मैच जीतकर क्लीन स्वीप किया था। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 5 टी-20 मैच ही खेले गए, सभी भारत ने जीते। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले इंडिया विमेंस टीम को ही फेवरेट माना जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया से मिली एकमात्र हार

भारत ने 4 पॉइंट के साथ सुपर-6 स्टेज में प्रवेश किया। लेकिन, पहले ही मैच में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन, दूसरे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 20 ओवर में 59 रन पर रोका और 7.2 ओवर में ही टारगेट हासिल कर लिया। इस जीत के साथ भारत सुपर-6 के ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंच गया। जहां, अब उसका सामना ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही न्यूजीलैंड से होगा।

टीम इंडिया की स्ट्रेंथ

भारत की कप्तान शेफाली वर्मा और उप कप्तान श्वेता सेहरावत ने पूरे टूर्नामेंट में रन बनाए। श्वेता तो टूर्नामेंट की टॉप रन स्कोरर में दूसरे नंबर पर हैं। उनके बाद सौम्या तिवारी और ऋचा घोष बैटिंग करने उतरती हैं, जो टीम को और भी मजबूती देती हैं। बैटिंग के बाद पार्श्वी चोपड़ा और मन्नत कश्यप टीम की 2 बेहतरीन बॉलर्स हैं। दोनों ने ही टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए।

पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

पोचेस्ट्रूम में शुक्रवार को टेम्परेचर 18 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश नहीं होगी, लेकिन हल्के-हल्के बादल छाए रहेंगे। पोचेस्ट्रूम के मैदान पर असोसिएट और टॉप टीमों के कई मैच हुए। इस कारण मैच पर 199 के स्कोर भी बने और 25 रन के भी। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पिच और अपनी टीम की स्ट्रेंथ देखकर पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी करने का फैसला लेगी।

सेमीफाइनल-1 के लिए दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

भारत : शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, गोंगडी त्रिषा, सौम्या तिवारी, ऋषा घोष (विकेटकीपर), पार्श्वी चोपड़ा, हर्षिता बासु, मन्नत कश्यत, टिटास सधु, अर्चना देवी और सोनम यादव।

न्यूजीलैंड : इजी शार्प (कप्तान), एना ब्राउनिंग, एम्मा मैक्लीओड, जॉर्जिया प्लीमर, इजाबेल गेज (विकेटकीपर), ताश वैकलीन, केट इरविन, पैज लॉजनबर्ग, नताशा कॉडीयर, केली नाइट और अबिगैल हॉटन।

सेमीफाइनल-2 के लिए दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया : राएस मैकेना (कप्तान), कैट पेले, सियाना जिंजर, क्लैर मूर, एला हैवार्ड, एमी स्मिथ, लुसी हेमिल्टन, पैरिस हाल (विकेटकीपर), एला विल्सन, मिली इलिंगवर्थ और मैगी क्लार्क।

इंग्लैंड : ग्रेस स्रीवंस (कप्तान), लिबर्टी हीप, निआम हॉलैंड, सेरेन स्मैल, डविना पेरिन, केरिस पावले, एलेक्सा स्टोनहाउस, मैडी वार्ड (विकेटकीपर), सोफिया स्मैल, एली एंडरसन और हनाह बैकर।