नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत में नेजल कोविड वैक्सीन लॉन्च कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन इनकोवैक (iNCOVACC) को लॉन्च किया। बता दे की नाक के जरिये दिए जाने वाली यह पहली भारत निर्मित वैक्सीन है। iNCOVACC वैक्सीन को पहले नाम दिया गया था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 23 दिसंबर, 2022 को भारत बायोटेक को इस नेजल वैक्सीन को बनाने की मंजूरी दी थी।

नाक के जरिए दी जाएगी वैक्सीन
बता दें कि यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) नाक के जरिए स्प्रे करके दी जाएगी, मतलब वैक्सीन लेने वाले के बांह (Arm) पर टीका नहीं लगाया जाएगा। इससे पहले अन्य कंपनियों की जितनी भी वैक्सीन दी गईं, उनका बांह पर टीका लगाया जाता है। लेकिन इंट्रा नेजल (Intranasal) की 2-2 ड्रॉप नाक के दोनों छेद में डाली जाएगी। इस वैक्सीन को लगाने में किसी तरह का दर्द भी नहीं होगा।

जानकरी के अनुसार नेजल टीके बीबीवी154 को हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में वयस्कों में सीमित उपयोग के लिए नवंबर में भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की मंजूरी मिली थी। भारत बायोटेक के पहले जारी एक बयान के अनुसार, iNCOVACC की प्राइवेट अस्पतालों में इसकी कीमत 800 रुपये होगी। जबकि भारत सरकार और राज्य सरकारों के लिए 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर