यदि आप इस बात से परेशान रहते हैं कि आपके फोन के ब्राउजर की हिस्ट्री कोई देख सकता है तो ये खबर आपके लिए है। बता दें कि गूगल ने अपने क्रोम ब्राउजर (Google Chrome) के लिए एक नया सिक्योरिटी अपटेड जारी किया है। अब Google Chrome में फिंगरप्रिंट लॉक का फीचर आ गया है।

Google Chrome का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर Incognito Mode के लिए जारी किया गया है जो कि एक प्राइवेट मोड है। यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड फोन और टैबलेट यूजर्स के लिए है। गूगल क्रोम ब्राउजर में इस फीचर के ऑन होने के बाद इनकॉग्निटो मोड एप से बाहर आते ही लॉक हो जाएगा। यह फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा जैसा व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर काम करता है।

इस प्रकार से कर सकते है फिंगरप्रिंट का फीचर ऑन

गूगल क्रोम के इस फीचर की जानकारी गूगल ने ब्लॉग के जरिए दी है। अपने ब्लॉग में गूगल ने कहा है कि यूजर्स को इनकॉग्निटो टैब को दोबारा ओपन करने के लिए बायोमैट्रिक लॉक का इस्तेमाल करना होगा। ऐसे में अब किसी के फोन का इनकॉग्निटो मोड को सिर्फ वही ओपन कर सकता है जिसका फोन है।

इस फीचर को गूगल क्रोम की सेटिंग में जाकर ऑन किया जा सकता है। सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी में enable Lock incognito tabs का विकल्प मिलेगा जिसे इनेबल करना होगा। इस फीचर के ऑन होने के बाद अनलॉक के लिए फिंगरप्रिंट, फेस आईडी, पैटर्न या पिन का इस्तेमाल करना होगा।