ARREST

रायपुर। राजधानी के टाटीबंध इलाक़े में सरकारी मिट्टी तेल के अवैध कारोबार का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने डीजल में मिलावट करने वालों को बेचने के लिए स्टॉक किया गया 2 हजार लीटर नीला मिट्टी तेल जब्त करने के साथ ही 3 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस मामले की जानकारी देते हुए निरीक्षक राणा सिंह ठाकुर ने बताया कि अवैध भंडारण कर चोरी छिपे मिट्टी तेल बेचने वाले भोला साव और संजय साव गिरफ़्तार किए गए हैं। वहीं इनसे मिट्टीतेल खरीदकर अपने ट्रक में डाल रहा ड्राइवर कारु साव भी मौके पर पकड़ा गया है।

दुकान किराये पर लेकर किया स्टॉक

पुलिस के मुताबिक भोला साव और संजय साव ने रिंगरोड नंबर 2 स्थित एक यार्ड में दुकान किराये पर लेकर मिटटी तेल का स्टॉक कर रखा था। यहां से वे चोरी छिपे ट्रक चालकों को मिट्टी तेल बेचते थे। इनसे तेल लेकर ट्रक ड्राइवर और आसपास के पेट्रोल पंप वाले अपने डीजल में मिलाते थे। पुलिस ने यहां छपा मार कर इनसे 1 लाख 30 हज़ार रुपए क़ीमत का क़रीब 2 हज़ार नीला लीटर मिट्टी तेल ज़ब्त किया है।

सप्लायर की हो रही है तलाश

पुलिस द्वारा जब्त मिट्टी तेल नीले रंग का है और इस रंग का मिट्टी तेल सरकारी उपभोक्ता भंडारों में सप्लाई के लिए होता है। पुलिस की पूछताछ में भोला साव और संजय साव ने केवल यही बताया कि सरकारी सप्लाई के लिए जाने वाले टैंकर चालक वापसी के दौरान टैंकर के तल में बचा हुआ मिटटी तेल उन्हें दे जाते हैं, जिसे स्टॉक करके वे बेचते थे। मगर इनकी बातों पर पुलिस को भरोसा नहीं हो रहा है। पूछताछ में यह भी पता चला है कि दुर्ग का रहने वाला उमेश साव भी मिट्टी तेल का अवैध कारोबार करता है। आशंका है कि उमेश ही इन्हें मिट्टी तेल बेचता है।

मिलावटी डीजल की भी होती है खपत

टाटीबंध के रिंगरोड नंबर 2 में जिस स्थान पर पुलिस ने अवैध मिट्टी का स्टॉक जब्त किया, वहां पर बड़े पैमाने पर मिलावटी या फिर चोरी का डीजल बेचने का काम धड़ल्ले से चलता है। TRP संवाददाता ने कुछ दिनों पहले ही यहां मिलावटी डीजल के कारोबार को स्टिंग के जरिये कमरे में कैद किया था। जिसमें एक वाहन से डीजल से भरा कैन लेकर एक शख्स आता है और यहां मौजूद मालवाहक ऑटो के चालक बड़ी संख्या में एकत्र होकर डीजल को परखने का प्रयास करते हैं कि वह असली है या मिलावटी। कुछ चालक डीजल खरीदकर ले भी जाते हैं। डीजल के इस अवैध कारोबार का पता लगाने का प्रयास किया ही जा रहा था कि इस बीच पुलिस ने डीजल में मिलाने वाले मिट्टी तेल के अवैध कारोबार का भंड़फोड़ कर दिया।

देखिये वीडियो :

पुलिस ने इस मामले में सरकारी मिट्टी तेल का बड़ा स्टॉक जब्त किया है और आशंका है कि तेल की इस हेराफेरी में कोई बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है, इसमें सरकारी उपभोक्ता भंडार संचालकों की भी मिलीभगत हो सकती है। बहरहाल देखना है कि इस मामले में पुलिस के हाथ प्रमुख कर्ता-धर्ता तक पहुंच पाते हैं या नहीं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर