Toyota Urban Cruiser Hyryder CNG : दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने आज अपनी अर्बन क्रूजर हाइराइडर के सीएनजी वेरिएंट की कीमतों की घोषणा कर दी है। ये दो विकल्प (S,G) के साथ उपलब्ध होगी. जिनकी कीमत 13.23 लाख रुपये और 15.29 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। कंपनी ने नवंबर 2022 में इस कार की लॉन्चिंग के समय ही इसके सीएनजी वेरिएंट को लाने की घोषणा कर दी थी। टीकेएम ने नवंबर 2022 में Toyota Glanza और Urban Cruiser Hyryder के लॉन्च के साथ भारत में CNG से चलने वाले पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट में एंट्री करने का एलान किया था।

इंजन और माइलेज

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर के सीएनजी वैरिएंट में 1.5-L के-सीरीज इंजन मौजूद है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं इसके माइलेज की बात करें तो, सीएनजी वैरिएंट पर ये एसयूवी 26.6 किमी/किग्रा के माइलेज के दावे के साथ लॉन्च की गयी है।

लुक और डिजाइन
डिजाइन और फीचर्स के मामले में ये कार अपने मौजूदा पेट्रोल मॉडल के लगभग समान ही है। सीएनजी वर्जन होने की वजह से इसके बैक साइड में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दी गयी है। जिसकी वजह से कार के बूट स्पेस में कुछ कमी देखने को मिलती है। वहीं इसके दोनों सीएनजी वेरिएंट्स में मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, साथ ही इसमें सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी भी उपलब्ध है।

इनसे होगा मुकाबला

भारतीय बाजार में टोयोटा की अर्बन क्रूजर सीएनजी कार का मुकाबला सीएनजी वेरिएंट में आने वाली किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा जैसी कारों से होगा। अर्बन क्रूजर और मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी एक ही प्लेटफॉर्म साझा करती है और मारुति अपनी ग्रैंड विटारा को सीएनजी वेरिएंट में पहले ही उतार चुकी है।

ग्रैंड विटारा सीएनजी

मारुति की ग्रैंड विटारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली एसयूवी में से एक है। इस एसयूवी में 1.5-L पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 103bhp की अधिकतम पावर और 136Nm का पीक टॉर्क देता है। वहीं सीएनजी पर ये इंजन 88bhp की अधिकतम पावर 121.5Nm का पीक टॉर्क देता है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर