भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका से मुंबई पहुंचेगी और फिर बुधवार को पुरस्कार समारोह के लिए अहमदाबाद जाएगी। जंहा सचिन तेंदुलकर भारतीय विमेंस अंडर 19 टीम का नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सम्मान करेंगे। पुरस्कार समारोह अहमदाबाद में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरे और आखिरी टी-20 मैच के पहले शाम को होगा।

BCCI के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया में शेयर कर दी जानकारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, यह बहुत खुशी की बात है कि, भारत रत्न श्री सचिन तेंदुलकर और भारत के पदाधिकारी विमेंस अंडर 19 टीम को 1 फरवरी के दिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 6:30 बजे सम्मानित करेंगे। युवा क्रिकेटरों ने भारत को गौरवान्वित किया है और हम उनकी उपलब्धियों का सम्मान करेंगे।

5 करोड़ की इनामी राशि भी

टूर्नामेंट जीतने पर BCCI ने विमेंस क्रिकेट टीम और सपोर्ट स्टाफ को 5 करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा भी की।

इंडिया विमेंस टीम की पहली वर्ल्ड ट्रॉफी

इंडिया विमेंस टीम किसी भी लेवल पर पहली ही बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। बता दें कि भारत फाइनल मे इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट से जीता। जूनियर लेवल पर ICC ने पहली बार वर्ल्ड कप आयोजित कराया। वहीं, सीनियर लेवल पर टीम इंडिया कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सकी।

भारत ने इससे पहले 2005 और 2017 का वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार गए। वहीं, 2020 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा।