धान की खरीदी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में रिकॉर्ड तोड़ धान खरीदी के बाद जनता में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। इसका असर सोशल मीडिया पर भी देखने मिल रहा है। बता दें कि ट्विटर पर भारत भर में ट्रेंड हो रहा है धानवान छत्तीसगढ़।

इतना ही नहीं देश भर से लोग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बधाई दे रहे हैं। यह सिलसिला पिछले 1 घंटे से जारी है। बता दें कि प्रदेश में 1 नवंबर से 31 जनवरी तक चला धान खरीदी महाभियान मंगलवार को पूरा हो चुका है।

इन तीन महीनों में किसानों से 1 करोड़ 7 लाख 51 हजार 858. 22 टन धान खरीदा गया। राज्य बनने के बाद से अब तक की यह रिकार्ड धान खरीदी है। शासन का दावा है कि कस्टम मिलिंग के लिए मिलर्स ने 90 लाख टन धान भी उठा लिया है।

राज्य सरकार ने इस वर्ष 110 लाख टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा था। अधिकारियों की मानें तो किसानों के हित में हुए फैसलों के कारण उनकी संख्या बढ़ रही है, इसलिए खेती का रकबा भी बढ़कर 32 लाख हेक्टेयर से अधिक हो गया है।

इस साल राज्य में 24.98 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 2.32 लाख नए किसान शामिल हैं। किसानों को धान विक्रय में सहूलियत हो इस लिहाज से इस वर्ष राज्य में 135 नए खरीदी केन्द्र शुरू किए गए। इससे राज्य में धान खरीदी के लिए 2617 केन्द्र हो गए। सामान्य धान 2040 रुपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान 2060 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर