नई दिल्ली। हज को जाने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खबर है। सऊदी अरब ने भारत के लिए हज कोटा तय कर दिया है और इस बार 175,025 लोग हज के लिए जा सकेंगे ।  कोरोना महामारी के बाद यह पहली बार होगा जब बड़ी संख्या में हज यात्री मक्का-मदीना पहुंचेंगे ।  हज के लिए पहला जत्था आम तौर पर मई या जून में सऊदी अरब के लिए रवाना होते हैं ।
कोरोना महामारी से उबरने के बाद पिछले साल भारतीय हज को गए थे, लेकिन संक्रमण के ट्रांसमिशन के खतरे को ध्यान में रखते हुए संख्याएं सीमित कर दी गई है. पिछले साल 79000 भारतीय ही हज को जा पाए थे ।  अब इस साल हज कोटा में 50 फीसदी का इजाफा किया गया है । हज यात्रियों के लिए खासतौर पर सऊदी किंग्डम ने कोरोना को लेकर खास दिशानिर्देश भी जारी किए थे।

हज कोटा को 175000 किया गया
एक लिखित जवाब में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मांग के मुताबिक हज कोटा को लेकर सऊदी किंग्डम से चर्चा की गई थी ।  केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस मामले को द्विपक्षीय समझौते के तहत हज कोटा को अंतिम रूप दिया गया । उन्होंने बताया कि कोरोना की चुनौतियों के बाद हज कोटा को बढ़ाकर 175,025 कर दिया गया है।

हज प्रक्रिया जल्द होगी शुरू
हालांकि, हज यात्रा को लेकर प्रक्रियाएं अभी शुरू नहीं की हो पाई है, लेकिन उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में प्रक्रिया शुरू होगी ।  अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में लेटेस्ट अपडेट देखा जा सकता है । सरकार ने ऐसे तो रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ अपडेट नहीं दिया है, लेकिन माना जा रहा है कि इस महीने की आखिरी तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इस बार हज 26 जून से शुरू होने की उम्मीद है और 1 जुलाई तक समाप्ती हो सकती है ।