भारत में पहली बार जेंडर बदल लड़का हुआ प्रेग्नेंट, केरल के ट्रांस कपल के घर गूंजेगी किलकारी

वेब डेस्क। हाल ही में केरल के कोझिकोड में एक ट्रांसजेंडर दंपति ने गर्भवती होने की घोषणा की है। आपको बता दें कि यह देश का ऐसा पहला मामला है। जब एक पुरुष ट्रांसजेंडर अपने बच्चे को जन्म देगा। डांसर जिया पावल ने इंस्टाग्राम पर बताया कि उनके साथी जहाद आठ महीने की गर्भवती है और संभवतः मार्च तक बच्चे को जन्म देगा।

आगे जिया पावल ने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि, ‘हम अपने मां बनने के सपने और उसके पिता बनने के सपने को साकार करने वाले हैं। आठ महीने का बच्चा जहाद के पेट में है। हमें जो पता चला है, यह पहला ट्रांसजेंडर पुरुष है, जो बच्चे को जन्म देगा।’ बता दें कि पावल और जहाद पिछले तीन साल से एक साथ रह रहे हैं।

हार्मोन थेरेपी ले रहे थे दोनो

रिपोर्ट्स की मानें तो पावल और जहाद दोनों सेक्सरिअसाइनमेंट थेरेपी से गुजर रहे थे। लेकिन बच्चा पैदा करने के लिए थेरेपी को रोकना पड़ा। बता दें कि पावल एक पुरुष थीं, जो लिंग बदलकर महिला ट्रांसजेंडर बनीं और जहाद एक लड़की थी, जो लिंग बदलकर पुरुष ट्रांसजेंडर बने। देश में ऐसा पहला मामला है, जब एक पुरुष ट्रांसजेंडर बच्चे को जन्म देगा।

जिया पावल का कहना है कि ट्रांसजेंडर कम्युनिटी लगातार समाज में डर से जी रही है। हम सभी चिंतित हैं कि समाज क्या सोचेगा। ऐसे कई ट्रांसजेंडर लोग हैं, जो माता-पिता बनना चाहते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिनके लिए ट्रांसमैन प्रेग्नेंट हैं, लेकिन वे आगे नहीं आ रहे हैं। जहाद ने कहा कि उसने कभी प्रेगनेंट होने के बारे में सोचा भी नहीं था।

पहले बच्चा गोद लेने की थी योजना

बता दें कि शुरुआत में इस जोड़े ने एक बच्चा गोद लेने की योजना बनाई थी। मगर कानूनी अड़चनों के चलते मन बदल दिया। जहाद ने कहा कि शुरुआती चार महीनों में काफी मुश्किल हुई। उल्टियां हो रही थीं। लेकिन अब सब कुछ सामान्य है। वहीं, अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया है कि अस्पताल में रहने पर बच्चे को दूध बैंक से स्तन का दूध उपलब्ध कराया जाएगा।