खेल डेस्क। पाकिस्तान की मेजबानी को लेकर फैसला मार्च तक टला, तो एशिया कप में जुड़ी दो नई टीमें, जानें बैठक की खास बातेंइस साल सितंबर में होने वाले एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान में होने वाला है। लेकिन अब यह टूर्नामेंट कही और हो सकता है। इस पर शनिवार को एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक हुई। इसमें काउंसिल के चेयरमैन और BCCI के सचिव जय शाह और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी भी शामिल हुए। बैठक में यह तय हुआ कि एशिया कप कहां होगा इसका आखिरी फैसला मार्च में लिया जाएगा।

पाकिस्तान है ऑफिशियल होस्ट

पाकिस्तान इस टूर्नामेंट का ऑफिशियल होस्ट है, लेकिन BCCI ने साफ कर दिया था कि भारतीय टीम सुरक्षा कारणों से इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं कर सकती है। इसलिए टूर्नामेंट पाकिस्तान से बाहर शिफ्ट किया जा सकता है। तत्कालीन PCB चेयरमैन रमीज राजा इसके बाद BCCI के साथ तकरार की ओर बढ़ चले थे। उन्होंने धमकी दी थी कि अगर भारत एशिया कप खेलने नहीं आएगा तो पाकिस्तान की टीम भी इसी साल होने वाले वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने भारत नहीं जाएगी।

इसके बाद पीसीबी में तख्तापलट हो गया। शहबाज शरीफ की सरकार ने रमीज की जगह नजम सेठी को चेयरमैन बना दिया। सेठी इसके बाद से मामले को ठंडा करने में लगे हुए हैं। फैसले को मार्च तक टाल दिए जाने के बाद सेठी अब पाकिस्तान में यह कह सकते हैं कि पाकिस्तान की मेजबानी अभी खारिज नहीं हुई है। हालांकि, इस बात की उम्मीद काफी कम है कि मौजूदा हालात के बीच पाकिस्तान टूर्नामेंट का होस्ट बना रह पाए।

भारत ने पाकिस्तान जाने से मना किया

BCCI ने साफ कर दिया है वह किसी भी तरह के क्रिकेट टूर्नामेंट या सीरीज को खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा। अगर एशिया कप पाकिस्तान में ही हुआ तो भारत में टूर्नामेंट नहीं खेलेगा। BCCI ने दोनों देशों के राजनीतिक संबंधों के चलते ये फैसला लिया है।

वहीं, ACC के मेंबर्स एशिया कप वेन्यू को लेकर अभी कुछ दिन और चर्चा करेंगे। उसके बाद ही आखिरी फैसला लेंगे। ACC एग्जीक्यूटिव की अगली मीटिंग मार्च में होनी है। ऐसे में मार्च के दौरान ही वेन्यू को फाइनल होने की उम्मीद है।

UAE में शिफ्ट हो सकता है टूर्नामेंट

एशिया कप अगर पाकिस्तान में नहीं हुआ तो इसे UAE में शिफ्ट कराया जा सकता है। यहीं पिछला एशिया कप भी हुआ, जिसकी होस्ट श्रीलंका थी। श्रीलंका में राजनीतिक उथल-पुथल के चलते टूर्नामेंट नहीं कराया जा सका था। 2020 और 2021 में कोरोना के कारण IPL सीजन भी UAE में होस्ट कराए जा चुके हैं। ऐसे में एशिया कप के लिए भी UAE बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।