नई दिल्ली : केंद्र सरकार से पेंशनभोगियों और केंद्रीय कर्मचारियों को खुशख़बरी मिलने वाली है। बता दें कि केंद्र सरकार 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मंहगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर सकते है। मौजूदा DA में 38 फीसदी से 4 फीसदी अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत हो सकती है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए एक फॉर्मूले पर सहमति भी बन गई है।

जानकारी के अनुसार 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला हो सकता है। अगर ऐसा होता है कि 31 मार्च से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन मिल सकता है। इतना ही नहीं जनवरी और फरवरी महीने का पैसा एरियर के साथ खाते में आएगा।

बता दें कि पेंशनभोगियों और कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) का आकलन हर माह लेबर ब्यूरो की तरफ से जारी इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) के आधार पर होती है। लेबर ब्यूरो श्रम मंत्रालय का भाग है।

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन (AIRF) के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि 2022 के दिसंबर महीने के लिए 31 जनवरी, 2023 को सीपीआई-आईडब्ल्यू जारी हुआ था। इसके हिसाब से महंगाई भत्ते में इजाफा 4.23 फीसदी बैठता है। पर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में दशमलव को शामिल नहीं करती है। ऐसे में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी अंक की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। महंगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी किया जा सकता है।