Rose Day 2023 Date : वैलेंटाइन वीक का सबसे पहला दिन रोज डे है और इस खास मौके पर कपल एक-दूसरे को फूल देकर प्यार जताते हैं। कपल पूरे साल रोमांटिक वीक यानी वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं और 7 फरवरी रोज डे के दिन एक-दूसरे को गुलाब या दूसरा फूल देते हैं। गुलाब वाले दिन से पहले मार्केट में लाल, सफेद, पिंक और पीले रंग के फूल मिलने लगते हैं। इस खास दिन पर कपल अपने प्यार का इजहार करने से लेकर प्यार जताने के लिए गुलाब देते हैं। Valentine Week Days 2023 List:

क्या आप जानते हैं कि रोज डे से भी कुछ ऐतिहासिक कहानियां जुड़ी हुई हैं। चलिए आपको बताते हैं रोज डे का इतिहास और इस दिन पर आप क्या-क्या खास कर सकते हैं।

रोज का इतिहास। Rose Day History

कहते हैं कि एक गुलाब देने से ‘वो’ चुटकियों में इंप्रेस हो सकती है या एक फूल ‘उसके’ चेहरे पर मुस्कान ला सकता है। रोज डे का इतिहास मुगल काल से जुड़ा हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब इतना पसंद था कि उनके पति रोज कई टन फूल उन्हें खुश करने के लिए उपहार में भिजवाते थे। नूरजहां का दिल जीतने के लिए उनके पति हर कोशिश करते थे और उसमें से गुलाब भेजना भी एक प्यार भरा तरीका था।

ये भी कहा जाता है कि एक समय पर महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने एक-दूसरे को इंप्रेस करने या फीलिंग्स शेयर करने के लिए फूल देने की शुरुआत की। धीरे-धीरे ये प्रथा कपल के बीच पॉपुलर हो गई और तब से प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को फूल देते हुए नजर आ रहे हैं।

हर रंग के फूल का अलग है मतलब
लाल गुलाब: लव और मैरिड रिलेशनशिप वाले कपल के बीच लाल रंग का गुलाब देना कॉमन है। क्योंकि ये फूल किसी खास को प्यार जताने का प्रतीक माना जाता है।

सफेद गुलाब: जब किसी से लड़ाई हो गई हो तो उसे मनाने के लिए सफेद गुलाब दिया जाता है। इसे शांति का प्रतीक माना जाता है।

पीला गुलाब: पीले रंग के गुलाब को देने का मतलब है कि आप किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाना चाहते हैं। दोस्ती के अलावा इसे हेल्थ का भी प्रतीक माना जाता है।

पिंक गुलाब: वैलेंटाइन वीक को सिर्फ कपल्स ही नहीं दूसरे लोग भी सेलिब्रेट कर सकते हैं। लोग अपने माता-पिता को पिंक गुलाब देकर थैंक्यू कर सकते हैं. वैसे गर्ल्स को पिंक रोज भी बहुत पसंद आता है।