पाकिस्तान में वीकिपीडिया पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के आदेश पर तुरंत वीकिपीडिया का संचालन दोबारा शुरू करवाया गया। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही दुनियाभर में चर्चित वीकिपीडिया पर पाकिस्तान की सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था।

तीन मंत्रियों के परिषद ने लिया फैसला

वीकिपीडिया से प्रतिबंध हटाने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय मिनिस्ट्रीयल कमेटी ने फैसला लिया है। इसमें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के अलावा पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नजीर तरार, इकनॉमिक अफेयर एंड पॉलिटिकल अफेयर मंत्री अयाज सादिक और सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब शामिल थीं। मंत्रियों के इस परिषद ने वीकिपीडिया से तुरंत प्रतिबंध हटाने का सुझाव दिया था। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (पीटीए) ने एक फरवरी को वीकिपीडिया से कुछ विवादित कंटेंट्स को हटाने के लिए कहा था। हालांकि, तब वीकिपीडिया विवादित कंटेंट को हटा नहीं पाया था। इसके दो दिन बाद ही पाकिस्तान सरकार ने वीकिपीडिया पर बैन लगा दिया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा

सोमवार छह फरवरी को ये मामला प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पास पहुंचा। तब उन्होंने तीन मंत्रियों वाले परिषद के साथ इसपर चर्चा की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बयान जारी किया। बयान के अनुसार, समिति ने कहा, ‘विकिपीडिया एक उपयोगी साइट है, जिसने आम जनता, छात्रों और शिक्षाविदों के लिए ज्ञान और सूचना के प्रसार का समर्थन किया। कुछ आपत्तिजनक सामग्री को लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए पूरी साइट को प्रतिबंधित करना उचित उपाय नहीं है। इस व्यापक प्रतिबंध के अनपेक्षित परिणाम हैं। इसलिए इसे फिर से शुरू किया जा रहा है।’