इस्लामाबाद : आर्थिक तंगी और महंगाई से जूझ रहे पाकिस्तान के पंजाब क्षेत्र के अधिकांश पेट्रोल पंपों में पेट्रोल खत्म हो गया है। पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (पीपीडीए) के अनुसार पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल पंप ठप (Petrol pumps stalled in many cities) हैं। जिससे लोगों की दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो गई है।लाहौर, फैसलाबाद, पंजाब प्रांत समेत कई राज्यों और शहरों में ईंधन का संकट है। लाहौर के 450 पेट्रोल पंपों में से 70 ईंधन के अभाव में बंद पड़े हैं। यही हाल देश के दूसरे हिस्सों का हैं जहां पेट्रोल के लिए लोग भटक रहे हैं।

पीपीडीए का कहना है कि तेल कंपनियों द्वारा पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल की आपूर्ति न होने से संकट गहराया है। पाकिस्तान के गुजरांवाला में संचालित 70 फीसदी पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल नहीं है। इसी तरह फैसलाबाद, ओकारा, शाहीवाल समेत अन्य जिलों के दर्जनों पंपों पर पेट्रोल नहीं मिल रहा है। कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां पेट्रोल बिक्री के लिए मानक तय कर दिए गए हैं। पर्याप्त आपूर्ति के आश्वासन और जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की सरकार की धमकियों के बावजूद पंजाब में गैसोलीन की कमी बनी हुई है।

PPDA ने तेल विपणन कंपनियों को ठहराया जिम्मेदार
दूसरी ओर, पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (PPDA) ने सभी तेल विपणन कंपनियों (OMCs) को मांग के जवाब में उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने में विफल रहने, पंपों को खाली छोड़ने और ड्राइवरों को शहरी क्षेत्रों में गैस के लिए जाने के लिए मजबूर करने के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

OMAP ने दावे को किया खारिज
ओएमसी एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान (ओएमएपी), जिसने दावे को खारिज कर दिया, ने कहा कि कुछ गैस स्टेशन गैसोलीन के भंडारण में भाग ले रहे थे और गैसोलीन की कीमतों में अनुमानित वृद्धि के आलोक में आय बढ़ाने के लिए नकली कमी पैदा कर रहे थे।

पंजाब में कई पेट्रोल पंप बंद
डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, खराब अर्थव्यवस्था के कारण ईंधन की भारी कमी के बीच, पंजाब के प्रमुख और छोटे शहरों में कई पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं। लाहौर, गुजरांवाला और फैसलाबाद जैसे कुछ बड़े शहरों में स्थिति सबसे खराब प्रतीत होती है, जहां तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) के दबाव के परिणामस्वरूप कई पेट्रोल पंप कथित तौर पर कई दिनों से पेट्रोल की न के बराबर आपूर्ति पर चल रहे हैं।

लाहौर में 450 में से 70 पंप सूखे
पाकिस्तान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सूचना सचिव ख्वाजा आतिफ ने डॉन को बताया, “लाहौर में, कुल 450 पंपों में से लगभग 70 सूखे हैं। पेट्रोल की कमी के कारण जिन इलाकों में पंप बंद हैं, उनमें शाहदरा, वाघा, लिटन रोड और जैन मंदार शामिल हैं।”

गंभीर आर्थिक संकट में तेल कंपनियां
स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के कई शहरों में पेट्रोल की आपूर्ति गंभीर रूप से सीमित है। अधिकांश गैस स्टेशन बंद हैं। कुछ खुले हैं, और वे जो केवल थोड़ी मात्रा में गैसोलीन प्रदान करते हैं। इन गैस स्टेशनों पर कारों और बाइकों की लंबी लाइनें लगी रहती हैं। विशेष रूप से, पाकिस्तान की तेल कंपनियां गंभीर आर्थिक संकट और मुद्रा के अवमूल्यन के कारण ‘ढहने’ के कगार पर हैं।