खेल डेस्क। टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला पारी और 132 रनों से जीत लिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से दिल्ली में खेला जाएगा। टीम ने तीसरे दिन दूसरे सेशन में सभी 10 विकेट गंवा दिए। दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। इससे पहले तीसरे दिन स्टीव स्मिथ नो-बॉल पर बोल्ड हो गए। विराट कोहली ने डेविड वॉर्नर का आसान कैच छोड़ा।

उससे पहले मैच में रवींद्र जडेजा ने फिफ्टी पूरी करने पर ट्रेडिशनल अंदाज में सेलिब्रेशन किया। ऑस्ट्रेलियन टीम एक ही सेशन में ऑलआउट हो गई। मैच के ऐसे ही टॉप मोमेंट्स को इस खबर में हम जानेंगे…

  1. डेब्यू पर भरत ने मां को लगाया गले

नागपुर टेस्ट में तीन खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। ऑस्ट्रेलिया से स्पिनर टॉड मर्फी ने तो वहीं, भारत से बैटर सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत को डेब्यू कैप मिली। सूर्यकुमार (32) को रवि शास्त्री और भरत (29) को चेतेश्वर पुजारा ने कैप दी। दोनों का ही परिवार इस दौरान वहां मौजूद था। कैप मिलने के दौरान भरत की मां ग्राउंड पर आईं और भरत ने उन्हें गले लगा लिया।

  1. स्मिथ को 2 जीवनदान, कोहली ने छोड़े कैच

पहली पारी के दौरान स्टीव स्मिथ को दो जीवनदान मिले। 12वें ओवर की पहली बॉल पर केएस भरत ने स्टंपिंग का मौका गंवाया। अक्षर पटेल की बॉल ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी, लेकिन भरत इसे एक बार में पकड़ नहीं सके। स्मिथ को दूसरा जीवनदान 16वें ओवर की पहली बॉल पर मिला। जब स्लिप पर खड़े विराट कोहली से उनका कैच छूट गया। यह ओवर भी अक्षर पटेल फेंक रहे थे।

तीसरी पारी में विराट कोहली ने एक और कैच छोड़ा। उन्होंने इस बार डेविड वॉर्नर को जीवनदान दिया। छठे ओवर की चौथी बॉल रविचंद्रन अश्विन ने फुलर लेंथ डाली। इस पर वॉर्नर के बैट का बाहरी किनारा लगा और गेंद स्लिप में गई। जहां विराट ने कैच छोड़ कर विकेट लेने का आसान सा मौका गंवा दिया।

  1. नो-बॉल पर बोल्ड हुए स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा ने स्टीव स्मिथ को बोल्ड कर दिया और ऑस्ट्रेलिया 88 रन पर ऑलआउट हो गया था। लेकिन, थर्ड अंपायर ने बताया कि यह नो-बॉल थी। स्मिथ नॉटआउट रहे और भारत की जीत का इंतजार बढ़ गया। स्मिथ 25 बॉल में 21 रन के स्कोर पर नॉटआउट ही रह गए।

  1. एक ही सेशन में ऑलआउट हुआ ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियन टीम तीसरे दिन एक ही सेशन में ऑलआउट हो गई। लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया 32.3 ओवर तक बैटिंग कर सका और 91 रन के स्कोर पर अपने सभी 10 विकेट गंवा दिए। इस तरह भारत पारी और 132 रन से मैच जीत गया। भारत के रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। वहीं, अक्षर पटेल के खाते में भी एक विकेट गया।

  1. जडेजा का ट्रेडिशन सेलिब्रेशन

भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ा। वह 70 रन बनाकर आउट हुए। फिफ्टी के बाद उन्होंने अपने बैट को तलवार की तरह हवा में लहराते हुए सेलिब्रेशन किया। अक्सर फिफ्टी या सेंचुरी जड़ने के बाद जडेजा इसी तरह सेलिब्रेट करते हैं।

  1. रोहित का शतक, जडेजा ने लगाया गले

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज का पहला शतक जड़ा। उन्होंने भारत की पहली पारी के 63वें ओवर में ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी की बॉल पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। शतक लगाते ही वह नॉन-स्ट्राइक एंड पर खड़े जडेजा के पास गए तो जडेजा उनके गले लग गए।

शतक पूरा करने के बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा के गले लगकर रवींद्र जडेजा ने उन्हें बधाई दी। बतौर कप्तान रोहित का यह टेस्ट में पहला ही शतक है।