COW HUG DAY

रायपुर। Cow Hug Day सोशल मीडिया पर व्यापक आलोचना और सरकार के निर्देश के बाद भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) ने 14 फरवरी को गाय से गले लगने का दिवस के रूप में मनाने की अपील वापस ले ली। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरषोत्तम रुपाला की टिप्पणी के एक दिन बाद बोर्ड के सचिव एसके दत्ता ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए एक नोटिस के माध्यम से यह अपील वापस ले ली।

10 फरवरी को जारी एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया (AWBI) के आदेश में कहा गया है कि मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (Ministry of Fisheries, Animal Husbandry and Dairying) द्वारा निर्देशित 14 फरवरी 2023 को ‘काउ हग डे’ मनाने के लिए जारी की गई अपील वापस ले ली गई है।

वैलेंटाइन डे को ‘काउ हग डे’ मनाने की थी अपील

इससे पहले मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (Ministry of Fisheries, Animal Husbandry and Dairying) के पशुपालन और डेयरी विभाग के तहत आने वाले एडब्ल्यूबीआई ने 6 फरवरी 2023 को 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे को काउ हग डे के रूप में मनाने की अपील की थी.

शिवसेना ने भी उड़ाया था मजाक

इससे पहले शिवसेना (यूबीटी) ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के लिए ‘Cow Hug Day’ पहल का मजाक उड़ाया था। शिवसेना ने नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए दावा किया कि अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी प्रधानमंत्री के लिए “पवित्र गाय” थे। शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में कहा गया है कि लोग अडानी घोटाले पर प्रधानमंत्री से स्पष्टीकरण चाहते हैं, लेकिन मोदी सरकार ने फिर से लोगों को चुप रहने के लिए धर्म की खुराक दी है। मोदी ने संसद में अडानी के बारे में बात नहीं की, लेकिन उनकी सरकार ने गायों पर बात की।

इस मामले में सोशल मीडिया पर चल रही बहस में आज कांग्रेस नेता शशि थरूर भी शामिल हो गए. उन्होंने ‘काउ हग डे’ को लेकर अपने मजाकिया अंदाज में ट्वीट किया।

सोशल मीडिया पर जमकर हो रही किरकिरी

वैलेंटाइन डे को काउ हग डे के रूप में मनाने के सरकार के आदेश का सोशल मीडिया पर भी जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है. ट्विटर यूजर राजीव त्यागी लिखते हैं कि भारत को हंसी का पात्र बनाने के बाद और इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन करने के बाद आखिरकार काउ हग डे की अपील वापस ले ली है। वहीं सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कण्डेय काटजू ने लिखा कि मैं काउ हग डे मनाने के लिए तैयार हूं, लेकिन मेरे पास एक भी गाय नहीं है। मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि मुझे एक गाय प्रदान करें। मुझे गाय के सींग से मारा जा सकता है, इसलिए या तो सरकार मुझे चिकित्सा बीमा प्रदान करे या बिना सींग वाली गाय दे।

पशु प्रेमी नितिन संघवी ने भी Cow Hug Day की ट्विटर पर आलोचना की। इसके अलावा Cow Hug Day पर मजाक उड़ाने वाले ट्वीट भरे पड़े हैं।

https://twitter.com/Tamizhachi_Offl/status/1623389015381794816
https://twitter.com/Tr_Gayathri/status/1623847724000112642

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर