ARREST JANJGIR

जांजगीर-चांपा। शिक्षा का अधिकार (RTE) के तहत जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाने के एवज में निजी स्कूल संचालकों को दिए जाने वाले फंड में लाखों का गोलमाल उजागर होने के बाद पुलिस ने मयूरा कान्वेन्ट स्कूल बलौदा के संचालक सहित शिक्षा विभाग के 2 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिलाधीश के निर्देश पर प्रशासन और पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई की है।

ये है मामला

जिला शिक्षा अधिकारी, जिला जांजगीर-चांपा हेतराम सोम के द्वारा थाना जांजगीर में कल ही मयूरा कान्वेन्ट स्कूल, बलौदा के संचालक राजेन्द्र मौर्य, शिक्षा के अधिकार खण्ड प्रभारी शिवानंद राठौर, सहायक ग्रेड-2 एवं विकास कुमार साहू, कम्प्यूटर आपरेटर के खिलाफ FIR दर्ज कराया गया। शिकायत में जानकारी दी गई कि इन तीनों ने मिलकर शिक्षा के अधिकार की राशि को गबन किया। इसके आधार पर तीनों के खिलाफ धारा 420, 409, 34 पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया गया।

स्कूल संचालक ने दिया था लालच

विवेचना के दौरान प्रार्थी व गवाह का कथन लिया गया एवं प्रस्तुत दस्तावेजों के आधार पर मयूरा कान्वेन्ट स्कूल बलौदा के संचालक राजेन्द्र मौर्य के द्वारा प्रलोभन दिये जाने पर तत्कालीन शिक्षा का अधिकार खण्ड प्रभारी शिवानंद राठौर, सहायक ग्रेड-2 तथा विकास कुमार साहू, कम्प्यूटर आपरेटर के द्वारा षडयंत्र पूर्वक शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत मयूरा कान्वेन्ट स्कूल बलौदा के 2019-20 के मांग पत्रक में अंकित राशि में कांट-छांट कूटरचना कर पात्रता से अधिक राशि 72.27,6900 (बहत्तर लाख सत्ताईस हजार छः सौ नब्बे रुपये) का मांग पत्र तैयार कर स्वीकृति हेतु कार्यालय संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय इंद्रावती भवन, नया रायपुर को प्रेषित किया गया था। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2019-20 में मयूरा कान्वेन्ट स्कूल बलौदा के खाता में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत् कुल राशि 72.27,690 रुपये (बहत्तर लाख सत्ताईस हजार छः सौ नब्बे रुपये) का भुगतान होना पाया गया। जिस पर प्रकरण में धारा 467,468, 471,120 बी भादवि जोड़ी गई।

30 लाख रु किये वापस

इस प्रकरण के आरोपी राजेन्द्र मौर्य, शिवानंद राठौर एवं विकास कुमार साहू को पुलिस हिरासत में लेकर मनौवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ करने पर इन्होने अपना जुर्म स्वीकार किया। विभाग की जानकारी में प्रकरण आने पर स्वीकृत राशि में से 30,00,000 (तीस लाख रूपये) को आरोपी राजेन्द्र मौर्य के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर-चांपा के खाते में वापस किया गया। राजेंद्र ने शेष रकम को खर्च करना बताया है। गिरफ्तार तीनों आरोपियों को न्यायिक रिमांड हेतु न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर