नयी दिल्ली। तुर्की में आई विनाशकारी भूंकप के बाद पीड़ित परिवारों की सहायता लिए पीएम मोदी द्वारा हर संभव मदद करने का आश्वाशन दिया गया जिसके बाद भारत से राहत सामग्री लगातार तुर्की पहुंच रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि भारतीय वायु सेना के सातवें विमान राहत सामग्री, चिकित्सा आपूर्ति और भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्की के लिए उपभोक्ता सामग्रियों को ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत रवाना किया।

श्री जयशंकर ने सामग्री से लदे विमान की तस्वीरें पोस्ट करते हुए ट्वीट किया कि 7वां ऑपरेशनदोस्त विमान सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ। उड़ान , राहत सामग्री, चिकित्सा सहायता, आपातकालीन और महत्वपूर्ण देखभाल दवाएं, चिकित्सा उपकरण और उपभोग्य वस्तुएं ले जा रही है।

निरंतर मानवीय सहायता प्रयासों के तहत, शनिवार शाम को एक और आईएएफ सी -17 विमान से सीरिया और तुर्की को राहत सामग्री और उपकरण भेजे गए। सूत्रों ने कहा कि उड़ान दमिश्क की ओर जा रही है और वहां राहत सामग्री उतारने के बाद, यह अदाना के लिए उड़ान भरेगी।

विमान 35 टन से अधिक राहत सामग्री ले जा रहा है, जिसमें से 23 टन सीरिया में राहत प्रयासों के लिए और लगभग 12 टन तुर्की के लिए ले जा रहा है।