छत्तीसगढ़ समेत इन 6 राज्यों में लगेगा सर्वाइकल कैंसर रोधी टीका

रायपुर। केंद्र सरकार छह राज्यों में 9 से 14 वर्ष की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर रोधी टीका लगाने का अभियान जून में शुरू कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कर्नाटक, तमिलनाडु, मिजोरम, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 2.55 करोड़ लड़कियों को ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

अप्रैल में टीके के लिए जारी होगी निविदा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में एचपीवी टीके को शामिल करने की योजना बनाई है। 2026 तक टीके की 16.02 करोड़ डोज की खरीदी के लिए अप्रैल माह के दौरान सरकार की ओर से एक वैश्विक निविदा जारी की जा सकती है।

सर्विकल कैंसर का टीका ‘सर्वावैक’ लांच

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट का भारत में ही विकसित टीका ‘सर्वावैक’ पिछले माह लांच किया गया था। सीरम में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय को एक पत्र लिखा है। बता दें कि यह टीका बाजार में 2,000 रुपये प्रति डोज के अधिकतम खुदरा मूल्य पर उपलब्ध होगा। ‘सर्वावैक’ दो डोज वाली वैक्सीन है। एक अनुमानों के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 80,000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होता है और 35,000 महिलाओं की इससे मौत हो जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर