DHANIRAM BANJARE

जांजगीर-चांपा। संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर द्वारा जिले के नवागढ़ विकासखंड के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय अकलतरी में पदस्थ शिक्षक (एल बी) धनीराम बंजारे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। एक बेवा महिला की शिकायत पर विभाग ने यह कार्रवाई की है। बताया जाता है कि शिक्षक की इंजिनियर पत्नी पेशे से बिल्डर है और उसके नाम की कॉलोनी भी जांजगीर जिले में स्थित है।

ये है मामला…

जिला शिक्षा अधिकारी, जांजगीर एच आर सोम के माध्यम से धनीराम बंजारे, शिक्षक एल.बी. शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, अकलतरी के विरूद्ध सावित्री बाई, बेवा भागवत उर्फ राम रतन सूर्यवंशी, जांजगीर निवासी द्वारा उनकी भूमि पर बलपूर्वक जबरन मकान बनाने, नींव खोदकर भारी नुकसान पहुचाने का प्रयास, मना करने पर गाली-गलौच करने, अभद्र व्यवहार करने व जान से मारने की धमकी दिये जाने की शिकायत कार्यालय को प्राप्त हुई। जिसके बाद इस संबंध में धनीराम बंजारे को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया। संबंधित द्वारा प्रस्तुत स्पष्टीकरण संतोषजनक, समाधानकारक नहीं पाया गया।

संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बिलासपुर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक धनीराम बंजारे का उक्त कृत्य छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 के नियम-3 के विपरीत गंभीर कदाचार की श्रेणी में आता है। जिला शिक्षा अधिकारी जांजगीर से प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर धनीराम बंजारे को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। वहीं उनका मुख्यालय विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, नवागढ़ नियत किया गया है।

शिक्षा विभाग के “पूंजीपति” शिक्षक

बता दें कि शिक्षक धनीराम बंजारे की पत्नी इंजिनियर दीप्ती पेशे से बिल्डर है और उसके नाम पर ही फर्म का संचालन जांजगीर जिले में हो रहा है। वर्तमान में इनकी दो कॉलोनियों का निर्माण चल रहा है। स्वाभाविक है कि इस कार्य में बिल्डर पत्नी की मदद शिक्षक धनीराम भी योगदान करते ही होंगे। उनके खिलाफ शिकायत भी बेवा महिला की भूमि पर जबरिया कब्ज़ा और निर्माण कार्य से संबंधित है। हालांकि इस तरह के मामलों में शासकीय विभागों द्वारा पीड़ितों को पुलिस के पास जाने की सलाह देकर चलता कर दिया जाता है, मगर पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि ऐसी शिकायत पर शासकीय सेवक को निलंबित कर दिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर