नई दिल्ली- हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने एयरशो में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान HLFT-42 से भगवान हनुमान की तस्वीर मंगलवार को हटा दी है। बेंगलुरु में सोमवार को पांच दिवसीय एयरो इंडिया 2023 के अवसर पर हिंदुस्तान लीड-इन फाइटर ट्रेनर (HLFT-42) विमान के फाइटर जेट के मॉडल को लॉन्च किया गया था। जिसपर हाथ में गदा लेकर उड़ान भरते हुए भगवान हनुमान की तस्वीर मौजूद थी, साथ ही विमान के ऊपर लिखा हुआ था कि तूफान आ रहा है। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें जमकर वायरल हुई थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु के येलहंका में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो – एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया था।

सोमवार को इस कार्यक्रम में बोलते हुए, राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि राज्य अर्थव्यवस्था, सामाजिक व्यवस्था और रक्षा क्षेत्र में अपने तरीके से योगदान देगा।

देश में बनी पहली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी भी एयर शो में प्रदर्शन के लिए रखी गई है।

उन्होंने कहा, ‘यह एयरशो अपने आकार, प्रदर्शनी और कार्यशैली के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा आयोजन रहा है। इसके जरिए भारत ने रक्षा क्षेत्र में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया है.’

एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) सीबी अनंतकृष्णन ने इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि यह सब अनजाने में हुआ है। एयरो शो के दौरान इस ट्रेनर विमान की तस्वीर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल खड़ा करना शुरू कर दिया। लोगों ने सवाल किया कि आखिर एक धर्मनिरपेक्ष देश में किसी विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर कैसे हो सकती है, वहीं कंपनी ने विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर होने की दो वजह बतायी थी। कंपनी ने कहा था कि यह विमान हनुमान जी की शक्तियों से प्रेरित है।

एयर शो के दौरान सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम ने हार्ट शेप बनाया।

इसके अलावा कंपनी ने बताया कि जब उन्होंने पहला ट्रेनर विमान बनाया था, जिसका नाम मारूत था। इसका शब्दिक अर्थ मारूति है यानी कि पवन देव और पवन देव के पुत्र भगवान हनुमान। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में प्रदर्शित HLFT-42 विमान मॉडल की पूंछ से भगवान हनुमान की तस्वीर को हटाने पर प्रतिक्रिया दी।

एयरो इंडिया शो में सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम ने भी प्रदर्शन किया।

HLFT-42 एक सुपरसोनिक विमान है , कंपनी ने कहा कि विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर उकेरकर अपनी पुरानी परंपरा को आगे बढ़ाया है। HAL ने अपने पवेलियन में इस लड़ाकू विमान का मॉडल लगाया है। इसे लड़ाकू पायलटों के प्रशिक्षण के लिए डिजाइन किया गया है। यह दो इंजनों वाला पहला स्वदेशी ट्रेनर लड़ाकू विमान होगा। बता दें कि एचएएल के पास अभी जो लड़ाकू विमान है, वह एक इंजन वाला तेजस है।