नई दिल्ली।  गौतम अडानी को लेकर लगातार कांग्रेस लगातार सरकार पर हावी हो रही हैं। संसद में एक दिन भी हंगाने के कारण कांग्रेस ने काम नहीं करने दिया। लगातार हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी और सरकार को विपक्ष लगातार घेर रहा हैं।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा के पास कुछ भी छिपाने या डरने के लिए नहीं है। शाह ने इस मुद्दे पर कांग्रेस को अदालत का रुख करने की चुनौती भी दी और कहा कि पुरानी पार्टी ने पेगासस पर इसी तरह के फर्जी आरोप लगाए थे।

यह सुनिश्चित करते हुए कि उनके लिए अडानी के शेयरों में गिरावट के बाद चल रहे विवाद पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा, क्योंकि मामला न्यायालय में है, अमित शाह ने फिर भी भाजपा का बचाव शुरू किया क्योंकि सरकार पर  पक्षपात और आडानी से मित्रता का आरोप लग रहा है। उन्होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने मामले का संज्ञान लिया है। एक मंत्री के तौर पर अगर सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर विचार कर रहा है तो मेरे लिए टिप्पणी करना सही नहीं है। लेकिन इसमें बीजेपी के पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है न ही डरने के लिए कुछ हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा अडानी की जबरदस्त वृद्धि को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से जोड़ने के बाद भाजपा के दिग्गजों की प्रतिक्रिया आई और कहा कि 2014 के बाद “जादू” हुआ, जिसने व्यवसायी को वैश्विक अमीर सूची में 609 वें से दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। राहुल गांधी ने आरोपों की झड़ी लगा दी, जिसमें यह भी शामिल है कि पीएम मोदी ने अडानी को विभिन्न क्षेत्रों में विदेशी अनुबंध हासिल करने में मदद की। उन्होंने यह भी पूछा कि अडानी ने पिछले 20 वर्षों में चुनावी बॉन्ड समेत बीजेपी को कितना पैसा दिया है।
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा कि पेगासस स्पाइवेयर विवाद के दौरान पार्टी ने केंद्र के खिलाफ इसी तरह के आरोप लगाए थे। उन्होंने कांग्रेस को अदालत में अपने दावों के सबूत पेश करने की चुनौती दी। उन्होंने कहा वे अदालत क्यों नहीं जाते? जब पेगासस का मुद्दा उठाया गया था, मैंने कहा था कि सबूत के साथ कोर्ट जाओ, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। ये सिर्फ शोर मचाना जानते हैं। कोर्ट तो हमारे कब्ज़े में नहीं है, फिर ये वहां क्यों नहीं जाते?

अडानी समूह की व्यावसायिक प्रथाओं पर अमेरिकी लघु-विक्रेता फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट और समूह के शेयरों में परिणामी गिरावट ने एक राजनीतिक प्रदर्शन को बंद कर दिया क्योंकि एक संयुक्त विपक्ष ने भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र और पीएम मोदी पर इसके संस्थापक गौतम अडानी के कथित संबंधों को लेकर हमला किया।अडानी समूह में एलआईसी और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा निवेश पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाए हैं। सरकार ने आरोपों को खारिज किया है।

हिंडनबर्ग रिसर्च की 24 जनवरी की रिपोर्ट के बाद से अडानी समूह की सात कंपनियों के शेयरों के बाजार मूल्य में $100 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ है, जिसमें अपतटीय टैक्स हेवन और स्टॉक हेरफेर के अनुचित उपयोग का आरोप लगाया गया था। अडानी ने आरोपों का खंडन किया है, इसे दुर्भावनापूर्ण रूप से शरारती प्रतिष्ठा पर हमला कहा है। समूह की प्रमुख इकाई अदानी एंटरप्राइजेज ने तेज बिकवाली के कारण भारत की अब तक की सबसे बड़ी द्वितीयक शेयर पेशकश को वापस ले लिया।