रायपुर : इस बार कांग्रेस के 58वें राष्ट्रीय महाधिवेशन का आयोजन छत्तीसगढ़ के रायपुर में किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां जोरो पर है। वहीं तैयारियों का जायजा लेनें के लिए केंद्रीय नेताओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है। बता दें कि महाधिवेशन आयोजन समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल और तारिक अनवर बुधवार को तैयारियों का जायजा लेनें राजधानी रायपुर पहुंच गए। वे महाधिवेशन के आयोजन स्थल पर जाएंगे, जहां उनको पूरी व्यवस्था के संबंध में एक विस्तृत प्रजेंटेशन दिया जाना है।

जानकरी के अनुसार छत्तीसगढ़ की प्रदेश प्रभारी कुमारी सेलजा मंगलवार देर शाम कार्यक्रम स्थल पर पहुंची थीं। वे 2 दिवसीय रायपुर दौरे पर है। कुमारी शैलजा महाधिवेशन की तैयारियों को लेकर मंगलवार को लगातार दो बैठक कर चुकी है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन बंसल और तारिक अनवर सुबह रायपुर पहुंच गए। प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, प्रदेश कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल ने उनका हवाई अड्‌डे पर स्वागत किया। वहां से उनको वीआईपी रोड स्थित एक होटल ले जाया गया है। वहां से आयोजन की तैयारियों के संबंध में बातचीत के बाद सभी लोग आयोजन स्थल मेला ग्राउंड नवा रायपुर के लिए रवाना हो गए हैं।

बताया जा रहा है, मेला ग्राउंड में मुख्य डोम का ढांचा खड़ा करने का काम जारी है। उसके अलावा जनसभा के लिए अलग से तैयारियां की जा रही हैं। आयोजन समिति यहां की तैयारियां देखेगी। ठेकेदारों से बात करेगी। यहीं पर आयोजन समिति को पूरी व्यवस्था के संबंध में एक प्रजेंटेशन भी दिया जाएगा। इसमें मुख्य मंच, डोम, किचन, प्रसाधन, परिवहन, पार्किंग, सुरक्षा और रहवास से जुड़ी व्यवस्था की डिटेल होगी। बताया जा रहा है, आयोजन समिति आवास व्यवस्था देखने भी जाएगी। विस्तृत बातचीत के बाद बंसल और अनवर शाम को दिल्ली लौट जाएंगे।

बता दें कि 24, 25, 26 फरवरी को नवा रायपुर में कांग्रेस का राष्ट्रीय महाधिवेशन का आयोजन किया गया है। अधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत देशभर के 12 से 14 हजार से कांग्रेसी शामिल होंगे। इनके रुकने के लिए नवा रायपुर के मेला ग्राउंड में टेंट सिटी बनाई जा रही है। लगभग 60 एकड़ में फैले इस मैदान में ही महाधिवेशन होना है। देशभर से आने वाले पदाधिकारियों और नेताओं की बैठकें इसी डोम में होगा।