खेल डेस्क। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट शुक्रवार से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा।बता दें की यह मुकाबला चेतेश्वर पुजारा के लिए बहुत ही खास होगा, क्योंकि इस मैदान पर पुजारा अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे। वे 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी बनेंगे।

इस मैदान पर पिछले 36 साल से नहीं हारी है टीम इंडिया

भारत का किला दिल्ली को भारतीय टीम का अभेद किला कहा जाता है। टीम इंडिया इस मैदान पर पिछले 36 साल से नहीं हारी है। टीम को यहां आखिरी हार 1987 में मिली थी। हालांकि, दिल्ली जीतना ऑस्ट्रेलिया के लिए असंभव सा लगता है, क्योंकि इस मैदान का रिकॉर्ड उसके पक्ष में नहीं है। कंगारू टीम इस मैदान पर पिछली बार 64 साल पहले 1959 में जीती थी। यदि पैट कमिंस के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम यहां भारत को हरा देती है तो कंगारू टीम भारत के इस अभेद्य किले को भेद लेगी।

अगर टीम इंडिया टेस्ट जीतती है तो तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड नंबर-1 टीम बन जाएगी

WTC का फाइनल अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से यह मुकाबला जीत लेती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए लगभग क्वालिफाई कर जाएगी। यदि भारत हार जाता है तो उसे फाइनल में जगह बनाने के लिए अगले दोनों मैच जीतने ही होंगे।
नंबर-1 का सपना यहां टेस्ट जीतते ही टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड नंबर-1 टीम बन जाएगी। हालांकि, भारतीय टीम बुधवार को 6 घंटे के लिए वर्ल्ड नंबर-1 बनी थी, लेकिन वह ICC वेबसाइट पर गलती से हुआ जिसे बाद में सुधार लिया गया।

मौसम का हल

दिल्ली का मौसम साफ रहेगा। वहां बारिश के आसार नहीं हैं। शुरुआती 2 दिन का तापमान 14 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। फिर तीसरे, चौथे और पांचवें दिन तापमान बढ़ेगा।

पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल/केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्सकम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, नाथन लायन और टॉड मर्फी।