राहुल गांधी और मनमोहन सिंह बगैर चुनाव के ही CWC में हो सकते हैं शामिल! राष्ट्रीय अधिवेश में होगा फैसला

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के लिए चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है।

वहीं, कांग्रेस के रणनीतिकार संविधान संशोधन के माध्यम से पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आजीवन CWC का सदस्य बनाए रखने संबंधी प्रस्ताव लाने के बारे में सोच रहे हैं। आपको बता दें कि रायपुर में 24 से 26 फरवरी तक राष्ट्रीय अधिवेशन प्रस्तावित है।

इस बीच राजनीतिक गलियारों से खबरें आ रही हैं कि 1997 के बाद इस बार कांग्रेस पार्टी की फैसले लेने वाली सबसे महत्वपूर्ण संस्था, CWC का चुनाव होगा। 25 सदस्यों वाली समिति में 12 पदों पर चुनाव होता है। इनमे कांग्रेस संसदीय दल के प्रमुख और पार्टी अध्यक्ष के अलावा 11 सदस्य, अध्यक्ष द्वारा नामित किए जाते हैं।

अब कांग्रेस द्वारा संविधान संशोधन समिति के समक्ष प्रस्ताव आया है कि राहुल और मनमोहन सिंह जैसे नेता, जो पूर्व में बड़े और अहम पदों पर रह चुके हैं, उनको पदेन सदस्य माना जाए। यानी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व पीएम को चुनाव न लड़ना पड़े और वे CWC में जगह पा लें। हालाँकि इस प्रस्ताव पर फैसला रायपुर के अधिवेशन में होगा।

हालांकि, पार्टी अध्यक्ष के पास 11 सदस्यों को नामित करने का अधिकार भी होता है, जिसके माध्यम से वह राहुल और मनमोहन सिंह को CWC का मेंबर नियुक्त कर सकते हैं। वहीं ऐसी खबरें आ रही हैं कि CWC चुनाव होने की स्थिति में गांधी परिवार से प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव लड़ सकती हैं। इसके अलावा दिग्विजय सिंह, शशि थरूर, पवन खेड़ा समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेता भी चुनाव लड़ने के लिए कतार में दिख रहे हैं। कांग्रेस के संविधान के अनुसार, सोनिया गांधी संसदीय दल की अध्यक्ष होने के नाते और मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी अध्यक्ष होने के नाते CWC में स्वतः शामिल हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर