BVR

नई दिल्ली। पूर्व IAS अधिकारी बीवीआर सुब्रमण्यम को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है। सुब्रमण्यम मौजूदा सीईओ परमेश्वरन अय्यर की जगह लेंगे, तो वहीं, परमेश्वरन अय्यर अब विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक होंगे।

दो साल का रहेगा कार्यकाल

कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल के लिए की गई है।

नीति आयोग के CEO के तौर पर काम कर रहे अय्यर को विश्व बैंक मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक के तौर पर तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। विश्व बैंक का मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी, अमेरिका में है। आदेश में कहा गया कि अय्यर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर का स्थान लेंगे, जिन्हें उनके कैडर राज्य हरियाणा में वापस भेज दिया गया है।

छग कैडर के IAS हैं सुब्रमण्यम

1987 बैच के IAS सुब्रमण्यम छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अफसर हैं। वो मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स में ओएसडी भी रह चुके हैं। सुब्रमण्यम ने 30 जून को कॉमर्स सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाली थी। इससे पहले 24 जून 2018 को उन्हें जम्मू-कश्मीर का चीफ सेक्रेटरी बनाया गया था। उन्हें नक्सलियों को धर दबोचने से लेकर नक्सली विचारधारा को खत्म करने का अच्छा-खासा अनुभव है। बीवीआर सुब्रमण्यम लगभग 3 साल तक छत्तीसगढ़ में गृह विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

बीवीआर सुब्रमण्यम मनमोहन सिंह के कार्यकाल में पीएमओ में जॉइंट सेक्रेटरी रह चुके हैं। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद भी वे साल भर तक पीएमओ में अपने इसी पद पर बने रहे। हालांकि डेप्युटेशन की अवधि पूरी होने के बाद वे वापस अपने होम कैडर छत्तीसगढ़ में लौट गए थे। वे आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। उनके पास लंदन बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट की डिग्री भी है। अपने पीएमओ कार्यकाल के दौरान उन्होंने विश्व बैंक के साथ काम किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर