SHOOTER

0 झारखण्ड के कुख्यात गैंगस्टर जेल से चला रहे हैं गिरोह

रायपुर। कुख्यात गैंगस्टर अमन साहू के साथी गैंगस्टर मयंक सिंह के 3 अंतर्राज्यीय शूटर को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने कोरबा के ट्रांसपोर्टर RKTC के रायपुर स्थित कार्यालय में सुरक्षा कर्मियों पर गोली चलाकर फरार हो गए थे। हालांकि इस घटना में सभी सही सलामत बच गए थे।

SSP प्रशांत अग्रवाल ने प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रार्थी अरविंद कुमार तिवारी ने थाना सिविल लाईन में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि वह ग्राम पौवा जिला जौनपुर उत्तर प्रदेश का निवासी है, तथा वर्तमान में रायपुर में शंकर नगर एम.आई.जी 07 सेक्टर 02 स्थित RKTC कम्पनी में सुरक्षा गार्ड का काम करता है। प्रार्थी दिनांक 11 फ़रवरी की शाम अपने अन्य 03 साथियों के साथ ड्यूटी में कम्पनी के गेट के पास बैठा था, इसी दौरान शंकर नगर स्थित रंजना सोनोग्राफी सेंटर के तरफ से दोपहिया वाहन क्र सी जी 04 ए जे 0614 सवार दो अज्ञात व्यक्ति प्रार्थी के कम्पनी के आगे ए और उनकी हत्या करने की नियत से पिस्टल से गोली फायर कर फरार हो गये थे।इस मामले में दोपहिया वाहन सवार अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना सिविल लाईन में धारा 307, 34 भादवि. 25, 27 आर्म्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

पिस्टल से फायर कर जानलेवा हमला करने की घटना को पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए अधीनस्थों को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। जिसके बाद एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना सिविल लाईन पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी, उसके अन्य साथी तथा आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ कर घटना में संलिप्त अज्ञात अरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया।

चोरी का वाहन और गलत नंबर प्लेट का इस्तेमाल

जांच के दौरान सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेज के एवं घटना स्थल के आस-पास क्षेत्रों पर बारिकी से निरीक्षण व सर्चिंग पर एक लावारिस दोपहिया वाहन क्र सी जी 04 ए जे 0614 पण्डरी स्थित मण्डी गेट के पास लावारिस हालत में प्राप्त हुई साथ ही उसमें अज्ञात आरोपियों द्वारा वारदात के समय लगाये गये हेलमेट व जैकेट भी बरामद हुआ, जिस आधार पर ज्ञात हुआ कि उक्त दोपहिया वाहन आरोपियों द्वारा घटना को अंजाम देने हेतु उपयोग किया गया था। उक्त दोपहिया वाहन के संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर मालूम हुआ कि वारदात को अंजाम देने के लिए वहां चोरी किया गया और फर्जी नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया गया।

अलग-अलग स्थानों से पकड़े गए शूटर

कैमरों के फुटेज के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी बलविंदर सिंह एवं हैरी सिंह उर्फ पाली उर्फ हरपाल सिंह हरियाणा का फतेहाबाद में होना ज्ञात हुआ। जिस पर एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना सिविल लाईन पुलिस की संयुक्त टीम ने फतेहाबाद हरियाणा पुहंच कर लगातार कैम्प कर हरियाणा पुलिस की सहायता से हैरी उर्फ पाली उर्फ हरपाल सिंह को पकड़ा। घटना के संबंध में पूछताछ करने पर हैरी उर्फ पाली उर्फ हरपाल सिंह द्वारा RKTC कम्पनी के संचालक से पैसे वसूली के लिए उक्त घटना को अपने अन्य 02 साथी बलविंदर सिंह एवं आशीष निकम के साथ मिलकर अंजाम दिया। साथ ही बलविंदर सिंह के पठानकोट एक्सप्रेस से भागने संबंध में बताया गया। जिस पर टीम के सदस्यो द्वारा लगातार 24 घंटे सफर करते हुए आरोपी बलविंदर सिंह को बुराहनपुर मध्यप्रदेश के पास पठानकोट एक्सप्रेस ट्रेन से गिरफ्तार किया गया।

इसी दौरान तकनीकी विशलेषण के माध्यम से घटना में संलिप्त अन्य आरोपी आशीष निकम को मुम्बई में लोकेट किया गया। जिस पर एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट की 01 अन्य टीम ने मुम्बई पहुंच कर आरोपी आकाश निकम को गिरफ्तार किया। आरोपी हैरी उर्फ पाली उर्फ हरपाल सिंह को हरियाणा से गिरफ्तार कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर रायपुर लाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय नंबर से गैंग को कर रहा ऑपरेट

आरोपियों से पूछताछ पर ज्ञात हुआ कि इस घटना को गैंगस्टर मयंक सिंह मलेशिया के मोबाईल नम्बर से आरोपियों को कॉल करके अपने लोकल नेटवर्क के माध्यम से अंजाम देने के लिए आरोपियों को दोपहिया वाहन, पिस्टल मय कारतूस उपलब्ध कराया गया। आरोपियों से पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि गैंगस्टर मयंक सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय कॉल करके हैरी उर्फ पाली उर्फ हरपाल सिंह को उक्त घटना को अंजाम देने हेतु 02 लाख रूपये में सौदा किया था। पैसे के लालच में आकर हैरी ने अपने अन्य 02 साथियों के साथ रायपुर शंकर नगर स्थित आर.के.टी.सी. कम्पनी के ऑफस में सुरक्षा गार्ड के ऊपर गोली चलाकर घटना को अंजाम दिये थे।

रंगदारी के लिए टार्गेट में थी RKTC कंपनी

गैंगस्टर अमन साहू एवं मयंक सिंह द्वारा पूर्व में भी आर.के.टी.सी. कम्पनी को निशाना बनाकर रंगदारी की मांग करते हुए हमले का प्रयास किया गया था। आरोपियों ने बताया कि अमन साहू गैंग झारखंड में कार्यरत कंपनियों एवं व्यापारियों से अवैध उगाही करता है, इसी उद्देश्य से वह आरकेटीसी कंपनी से काफी समय से रंगदारी टैक्स की मांग कर रहा था, किंतु कंपनी के द्वारा टैक्स नहीं देने के कारण कारोबारियों पर दबाव बनाने हेतु उक्त फायरिंग की घटना की गई थी। उक्त गैंग ने आरकेटीसी कंपनी से रंगदारी टैक्स वसूली हेतु दबाव बनाने की नियत से लगभग 1.5 वर्ष पूर्व भी हजारीबाग स्थित ऑफिस में फायरिंग कराया था जिसमें कुछ लोग घायल हुए थे। मामले में आरोपीगण के विरुद्ध थाना कोर्रा जिला हजारीबाग में भी मामला दर्ज है, जिसमें आरोपीगण की हजारीबाग में गिरफ्तारी हुई थी।

ट्रांसपोर्टर के कोरबा कार्यालय में भी किया था हमला

SSP प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि 30 सितंबर 2022 की शाम करीब 6.20 बजे टीपी नगर कोरबा स्थित आरकेटीसी कंपनी के कार्यालय में एक अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने पिस्टल से एक राउंड फायर किया और पर्चा फेंक कर फरार हो गया था, जिसमें RKTC कंपनी के झारखंड राज्य के आम्रपाली शिवपुर माईन्स में हो रहे उत्खनन कार्य के एवज में रंगदारी देने हेतु धमकी दी गई थी। घटना के कुछ देर बाद अमन साहू गैंग के मयंक सिंह नामक व्यक्ति के द्वारा RKTC कंपनी के मालिक सुशील सिंघल को इंटरनेशनल मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप काल कर रंगदारी टैक्स की मांग की गई थी। उपरोक्त घटना पर सीएसईबी चौकी कोरबा में धारा 307,385,506 बी भादवि, 25, 27 आर्म्स एक्ट के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले में कोरबा पुलिस द्वारा 2 आरोपियों को झारखंड से गिरफ्तार कर कोरबा लाया गया है, आरोपीगण झारखंड के अमन साहू गैंग से जुड़े हुए हैं, पुलिस की सक्रियता एवं तत्परता से सभी आपराधियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है। इस घटना में प्रयुक्त हथियार एवं वाहन भी जप्त करने में पुलिस सफल हुई है।

ये हैं गिरफ्तार आरोपी

01 बलविंदर सिंह पिता मंगल सिंह, उम्र 19 साल, निवासी माजरा, थाना सदर फतेहाबाद, जिला फतेहाबाद हरियाणा।
02 आशीष निकम पिता बसंत निकम, उम्र 27 साल, निवासी पंचल नगर, बंगाली कॉलोनी, थाना टी. टी. नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश।
03 हैरी सिंह उर्फ पाली पिता दीपा सिंह, उम्र 27 वर्ष, निवासी बिरदाना, फहतेहाबाद, हरियाणा।

झारखण्ड पुलिस के लिए सरदर्द बना हुआ है मयंक

कोयला कारोबारियों व ठेकेदारों को रंगदारी के लिए धमकी देने वाले सुजीत सिन्हा गिरोह का सदस्य मयंक सिंह झारखण्ड के चार जिलों की पुलिस के लिए सिरदर्द बना हुआ है। रांची, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा और लातेहार के कोयला व्यवसायी व ठेकेदारों को मयंक सिंह रंगदारी के लिए धमकी दे चुका है। पुलिस को इस बात की जानकारी मिली है कि मयंक सिंह ने अपना नया ठिकाना नेपाल के काठमांडू में बनाया है। वहीं से वह कोयला व्यवासियों व ठेकेदारों को सोशल मीडिया के जरिए धमकी दे रहा है। मयंक सिंह मूल रूप से हरियाणा का रहने वाला है।

FILE PHOTO

हजारीबाग की जेल में बंद जेल में बंद है अमन साहू

कुछ माह पहले अमन साहू की एक फोटो एके-47 के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। फोटो वायरल होने के बाद ही झारखण्ड में पुलिस को जानकारी मिली थी कि अमन के पास कोई बड़ा हथियार है। गिरफ़्तारी के बाद अमन ने स्वीकारा कि उसे एके 47 रखने का बड़ा शौक है। गैंगस्टर अमन साहू रांची, चतरा, हजारीबाग, लातेहार और रामगढ़ में लगातार अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता रहा है। वह जेल के अंदर से ही लोगों को धमकी भरे फोन काल किया करता था। उसकी गतिविधियां पुलिस के सिर का दर्द बनी हुई थीं।

FILE PHOTO

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर