रायपुर : कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां जोरों पर है। मंगलवार को संगठन महासचिव के स्वरूप गोपाल और तारिक अनवर ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ अधिवेशन स्थल का जायजा लिया। मंच लगभग पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है। वेणुगोपाल ने बैठने की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। महाधिवेशन के लिए मेहमानो का आना भी शुरू हो गया है। मंगलवार को करीब 200 पदाधिकारी रायपुर पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि आज और कल में लगभग सभी AICC मेम्बर आ जायेंगे। देशभर के 10 हजार से अधिक कांग्रेसी छत्तीसगढ़ आएंगे। उनके ठहरने, आने-जाने और सुरक्षा के तमाम इंतजाम कर लिए गए हैं।

बता दें कि राजधानी रायपुर (Raipur) में 24 फरवरी से कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन शुरू हो रहा है। इससे एक दिन पहले 23 फरवरी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) रायपुर पहुंच जायेंगे। इसके बाद अगले ही दिन राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी रायपुर पहुंच जाएंगे।

रायपुर के सभी होटल और हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट के बाद अब बड़ी-बड़ी कंपनियों के गेस्ट हाउस भी बुक किए जा रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि 10 हजर से अधिक कार्यकर्ता अधिवेशन में शामिल होने आएंगे। समिति के सदस्यों ने बताया कि सभी होटल में एक बार जायजा किया जा चुका है। जहां कुछ कमियां थी वह सुधार करवा दी गई है।

इसके अलावा हाउसिंग बोर्ड के फ्लैट में भी बुधवार तक पूरी व्यवस्था कर दी जाएगी। कौन कहां रुकेगा यह आईसीसी दिल्ली से ही तय हो रहा है। वहीं कांग्रेस के टॉप लीडरों के लिए अलग से नया रायपुर के मेफेयर रिजॉर्ट को बुक किया गया है। बताया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और बड़े नेताओं के लिए मेफेयर रिजॉर्ट में रुकने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए एक महीने पहले से ही मेफेयर रिजॉर्ट को कांग्रेस ने बुक कर लिया है।

एक हजार से अधिक गाड़ियों की बुकिंग
कांग्रेस के नेताओं के आने जाने के लिए सैकड़ों गाड़ियों को बुक किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि 1 हजार से भी ज्यादा गाड़ियों की व्यवस्था की जा रही है। इसमें लग्जरी गाडियां भी होंगी और बड़ी और लग्जरी बसें भी होगी। बड़े नेताओं की सुरक्षा फालो गाड़ियां भी लगाई जाएंगी। इसके अलावा नागपुर और दिल्ली से लग्जरी कार भी मंगाई गई है। इन गाड़ियों का इस्तेमाल रायपुर एयरपोर्ट से अधिवेशन स्थल और होटलों तक चलने में किया जाएगा।