BSF Recruitment 2023: नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है। डायरेक्ट्रेट जनरल बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ ने कॉन्सटेबल के बंपर पद पर भर्ती निकाली है। सीमा सुरक्षा बल यानि कि BSF की तरफ से 1284 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं।। जो अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। इन भर्तियों के लिए विज्ञापन 25 फरवरी के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ है। विज्ञापन के मुताबिक विज्ञापन प्रकाशित होने के 30 दिन के अंदर ही कैंडिडेट्स इन रिक्तियों के लिए अप्लाई कर दें।

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को पढ़कर ही आवेदन करें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म विभाग की तरफ से एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थी आवेदन निर्धारित तारीख तक भी कर दें। क्योंकि उसके बाद एप्लिकेशन विंडो बंद कर दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) विभिन्न ट्रेडों के तहत कांस्टेबल के पद के लिए 1284 रिक्तियों को भरने के लिए योग्य और इच्छुक मेल और फीमेल कैंडिडेट्स से आवेदन आमंत्रित कर रहा है। जिनमें से पुरुषों के लिए 1200 और महिला उम्मीदवारों के लिए 64 रिक्तियां हैं।

BSF Constable Recruitment 2023: आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

आवेदन की लास्ट डेट
आवेदन पत्र की स्वीकृति की आखिरी तारीख बीएसएफ की वेबसाइट पर विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 30 दिन होगी। इस भर्ती से संबंधित सभी अपडेट जानने के लिए ही किए कैंडिडेट्स बीएसएफ की वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

योग्यता
मोची, दर्जी, धोबी, नाई और स्वीपर के ट्रेड के लिए –
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष योग्यता
संबंधित ट्रेड में स्किल्ड होना चाहिए
भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित संबंधित ट्रेड में ट्रेड टेस्ट के लिए क्वालिफाई होना चाहिए.

रसोइया, जल वाहक और वेटर के ट्रेड के लिए –
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष योग्यता
फूड प्रोडक्शन या किचन फ्रॉम नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन या मान्यता प्राप्त संस्थानों से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSQF) लेवल- I कोर्स

BSF Constable Recruitment 2023: सैलरी
बीएसएफ भर्ती 2023 के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर चयनित कैंडिडेट्स को 21700 से रु. 69100 रुपये तक प्रतिमाह दिए जाएंगे।