renga pali flyash

रायगढ़। जिले में बिजली कारखानों से ओवरलोड फ्लाईएश से लदे भारी वाहनों की बेलगाम रफ्तार के खिलाफ नेतनागर के बाशिंदों ने मोर्चा खोलते हुए चक्काजाम कर दिया। इससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। जिसके बाद जूटमिल थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर समस्या के निदान के लिए सोमवार को जनचौपाल लगाने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर हाईवे को जाम करने वाले ग्रामीण शांत हुए।

रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखण्ड के ग्राम लारा में एनटीपीसी की स्थापना के साथ ही भारी वाहनों में फ्लाई एश की निर्धारित क्षमता से अधिक भराव और ओवर स्पीड से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। वहीं, नेतनागर मुख्य मार्ग स्थित ब्रेकर में बेलगाम रफ्तार वाली गाड़ियों से फ्लाई एश गिरने के कारण फ़ैल रहे प्रदूषण से लोग परेशान हैं।

आये दिन हो रहे हैं हादसे

इस इलाके में बड़े वाहनों के चलते आए दिन छोटी-बड़ी दुर्घटनाएं घट रही हैं। लोग इसलिए भी भयभीत हैं क्योंकि इसी रास्ते से रेंगालपाली के बच्चे भी स्कूल के लिए आना-जाना करते हैं। यही कारण है कि ओवरलोड भारी वाहनों की खतरनाक स्पीड को नियंत्रित करने की मांग को लेकर सुबह 8 बजे नेतनागर में लोगों ने चक्काजाम कर दिया।

कांग्रेस नेता लल्लू सिंह ने बताया कि एनटीपीसी के आने के बाद खासकर नेतनागर रोड में बड़े वाहनों का आवागमन जिस कदर बढ़ा है, इसके साथ ही सड़क हादसे के अनुपात में भी उछाल आया है। ऐसे में लोगों के सब्र का पैमाना छलकने पर सामूहिक रूप से चक्काजाम के लिए मजबूर होना पड़ा। इस जनांदोलन के चलते नेतनागर के दोनों तरफ फ्लाईएश से भरे वाहनों के पहिए थमते ही लंबी लाइन लगने के कारण हाईवे का यातायात भी प्रभावित हुआ। चक्काजाम से गाड़ियों के खड़े होने के कारण तनाव फैलने की भनक लगते ही जूटमिल थाना प्रभारी कमल किशोर पटेल मौके पर पहुंचे।

टीआई पटेल ने ग्रामीणों की परेशानी को ध्यान से सुनने के बाद उनको सलाह दी कि अगर भारी वाहनों को ओवरलोडिंग और ओवर स्पीड की समस्या का स्थायी तौर पर हल निकालना है तो नेतनागर में बुधवार को जनचौपाल आयोजित करने की पहल होगी, ताकि लिखित में समस्या मिलने पर उसका निराकरण किया जा सके। जनहित में थाना प्रभारी की नसीहत कारगर लगने पर ग्रामीणों ने घंटेभर बाद ही चक्काजाम हटा लिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर